स्वास्थ्य

फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए आजमाएं ये सुपर फूड्स

पुfertility-foods-9-55fa71407ee00_exlstरुष अगर चाहते हैं कि अपनी मर्दानगी न सिर्फ बचाए रखें बल्कि उसे और बढ़ाएं भी तो ये कुछ चीजें जरूर खाना शुरू करें। विटामिन और कैल्शियम की कमी मर्दानगी पर बुरा असर डालती है। जानिए, किस तरह का दूध पीने से इस कमी को दूर कर सकते हैं।
मर्दानगी बचाने या गर्भधारण करने के लिए जरूरी है कि दूध पिएं लेकिन बिना उसमें से मलाई निकालें। मलाई निकला हुआ दूध इंफर्टिलिटी बढ़ाता है और उसमें कैल्शियम की कमी होती है इसलिए मलाई भरा दूध ही पिएं। ऐसे ही कुछ और भी खाने की चीजें हैं जो मर्दानगी बढ़ाने में मदद करती हैं।
मटर में जिंक की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए वह इनफर्टीलिटी को कम करती है। इसे खाने से पुरषों में स्पर्म की गुणवत्ता बढ़ती है। तस्वीरें-गेटी इमेजेस
खट्टे फल जैसे नींबू, संतरे में विटामिन सी होता है जो पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाता है। साथ ही स्पर्म ज्यादा तेजी से अंडे की तरफ जाते हैं। इसलिए अगर आप बच्चा प्लान कर रहे हैं तो ये जरूर खाएं।
जैतून का तेल शरीर में इंसुलिन की मात्रा को सही रकता है और जलन-सूजन कम करता है। ये दोनों ही चीजें मर्दानगी के लिए जरूरी हैं इसलिए इस तेल का इस्तेमाल करें।
केला उस हार्मोन को नियंत्रित करता है जो गर्भधारण करने में मददगार होता है। यह बी6 विटामिन की कमी पूरी करता है। क्योंकि इस विटामिन की कमी से स्पर्म तेजी से नहीं बन पाते। इसलिए जरूरी है केला खाएं और इसे दूर करें।
बादाम में विटामिन ई होता है जो स्वस्थ स्पर्म पैदा करने में मदद करता है।
ब्रॉकली में विटामिन सी होता है जो मर्दानगी को बढ़ाने में असरदार होता है और जरूरी भी। पुरुषों में विटामिन सी से स्पर्म क्वालिटी अच्छी होती है।

 

Related Articles

Back to top button