जीवनशैली

फिगर को रखना है मेंटेन तो डाइट में शामिल कर लें ये चीजें

कम वजन हर किसी को अच्छा लगता है क्योंकि यह शरीर को आकर्षक बनाता है। बढ़ती वजन के कारण ना सिर्फ शरीर का आकार खराब होता है बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो जाती हैं जैसे- हृदय रोग, ब्लड प्रेशर, डायबीटिज और मोटापा। यदि समय रहते वजन कम नहीं किया जाएगा ये समस्याएं स्वास्थ्य के लिए खतरा का कारण बन सकती है। लोग वजन कम करने के लिए अनेकों प्रयास करते हैं जैसे- डाइटिंग, वर्कआउट, इंटरमिटेंट फास्टिंग और आहार योजना का पालन। इन सभी चीजों के अलावा यदि आप अपने आहार में इन सप्लीमेंट्स का सेवन करते हैं तो आप स्वस्थ तरीके से वजन कम कर सकते हैं। ये सप्लीमेंट्स आपके शरीर को किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं पहुंचाते हैं।

फिगर को रखना है मेंटेन तो डाइट में शामिल कर लें ये चीजें व्हे प्रोटीन
व्हे प्रोटीन का सेवन ज्यादातर वो लोग करते हैं जो जिम जाते हैं क्योंकि यह मांसपेशियों को आराम प्रदान करता है। लेकिन इसके साथ ही यह भी एक सच है कि व्हे प्रोटीन का सेवन आपके वजन को भी कम करने में मदद करता है।

कैफीन
कैफीन का सेवन मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है जिससे कैलोरी और फैट बर्न होती है। इसके अलावा कैफीन नर्वस सिस्टम पर काम करता है जिससे भूख नियंत्रित होती है और अस्वस्थ खाने की क्रेविंग नहीं होती है।

ग्रीन-टी एक्सट्रैक्ट
ग्रीन-टी एक्सट्रैक्ट शरीर के ब्राउन एडीपोड टिशूज को उत्तेजित करता है जिससे फैट तेजी से बर्न होने लगता है और मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है जिससे वजन कम होता है। इसलिए रोजाना सुबह ग्रीन-टी का सेवन जरूर करें।

ग्लूटामिन
एक शोध के अनुसार यह पाया गया है कि जो लोग ग्लूटामिन का सेवन करते हैं उनका वजन जल्दी कम होता है क्योंकि यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है जिससे शरीर में मौजूद अतिरिक्त फैट तेजी से बर्न होता है।

विटामिन-डी
शरीर में विटामिन-डी की कमी के कारण मोटापा बढ़ता है, इसलिए विटामिन-डी अपने खाने में जरूर शामिल करें। विटामिन-डी आपकी भूख को नियंत्रित रखता है और अस्वस्थ खाने की क्रेविंग को भी कम करता है।

क्रोमियम
क्रोमियम भूख को कंट्रोल करता है और मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है। इसके अलावा क्रोमियम प्रोटीन को एनर्जी में बदल देता है जिससे वजन कम करने की प्रक्रिया में मिलती है।

Related Articles

Back to top button