अन्तर्राष्ट्रीयटॉप न्यूज़

फिलीपींस के राष्ट्रपति ने ओबामा को दी गाली,

Rodrigo-Duterte-and-barack-obamaवियेंटियान। फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुर्तेते ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल किया है। दुर्तेते ने ओबामा को मां की गाली देते हुए जिस भाषा का इस्तेमाल किया उसे खबर में लिखा नहीं जा सकता है। इसी के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो डुटर्टे के साथ मंगलवार को प्रस्तावित बैठक रद्द करने का फैसला किया। वॉशिंगटन में वाइट हाउस ने इसकी जानकारी दी।

दुर्तेते मादक पदार्थो के तस्करों के खिलाफ अपने अभियान को लेकर विवादों में हैं। 30 जून को उनके कार्यभार संभालने के बाद से पुलिस के हाथों 2400 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। उम्मीद की जा रही थी कि बैठक के दौरान ओबामा उनसे इस अभियान को लेकर सवाल कर सकते थे। राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बताया कि राष्ट्रपति ओबामा फिलीपींस के राष्ट्रपति डुटर्टे के साथ द्विपक्षीय वार्ता नहीं करेंगे। डुटर्टे के साथ द्विपक्षीय वार्ता की बजाय ओबामा मंगलवार दोपहर गणराज्य के राष्ट्रपति पार्क (ग्वीन हे) से मुलाकात करेंगे।

लाओस रवाना होने से पहले इस संबंध में पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए दुर्तेते ने कहा, हमें एक-दूसरे को सम्मान देना होगा। यदि ..के बेटे ने सिर्फ सवाल किए या बयान जारी किया तो मैं उसे मुंहतोड़ जवाब दूंगा। इस दौरान उन्होंने तस्करों के खिलाफ कार्रवाई जारी रखने का संकल्प दोहराते हुए अन्य आलोचकों के लिए भी आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया।

समाचार एजेंसी एपी ने पहले ही डुटर्टे के इस बयान के बाद लाओस की राजधानी वियेंटियान में मंगलवार को होने वाली दोनों नेताओं की बैठक रद्द होने की आशंका जताई थी। ओबामा ने इसके संकेत देते हुए कहा था कि वे इस बात का आकलन कर रहे हैं कि क्या डुटर्टे के साथ कोई सकारात्मक बातचीत संभव है या नहीं।

Related Articles

Back to top button