अजब-गजबफीचर्डमनोरंजन

फिल्म ‘बॉबी’ की शूटिंग के दौरान डिंपल कपाड़िया को क्यों छुपाने पड़े थे अपने हाथ?

8 जून 1957 को जन्मी  डिंपल कपाड़िया को बॉलीवुड में लाने का श्रेय राज कपूर को जाता है. शो मैन राज कपूर  ने 1973 की फिल्म “बॉबी” से  डिंपल को लॉन्च किया. अपनी पहली ही फिल्म में रेड बिकिनी पहन कर  डिंपल ने सभी को चौंका दिया था. इसका नतीजा ये हुआ कि करियर के शरुआती दौर में ही  डिंपल को हिंदी सिनेमा में एक सेक्स सिम्बल की नजर से देखा.

ये भी पढ़ें: बड़ा ही फलदायी माना जाता है गुरुवार का व्रत

फिल्म 'बॉबी' की शूटिंग के दौरान डिंपल कपाड़िया को क्यों छुपाने पड़े थे अपने हाथ?जिसका जवाब उन्होंने “काश” (1987), “दृष्टि” (1990), “लेकिन”(1990), और फिल्म “रुदाली”(1993) में बेहतरीन अभिनय कर के दिया.
साल 1973 में ‘बॉबी’ के रिलीज होने से  6 महीने पहले  डिंपल ने खुद से 15 साल बड़े बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ 16 साल की उम्र में  शादी कर ली. राजेश, डिंपल को लेकर बहुत पज़ेसिव थे. उन्होंने  डिंपल को शादी के बाद फिल्में करन से मना कर दिया था.

फिल्म ‘बॉबी’ के कारण  डिंपल और राजेश को अपना हनीमून टालना पड़ा. जब डिम्पल बॉबी के एक गाने के लिए शूट कर रहीं थीं तो उन्हें अपने हाथ छुपाने पड़े क्योंकि उनके हाथों में मेहदीं लगी हुई थी. साल 1982 में  डिंपल और राजेश के रिश्तों में दरार आ गई नतीजा ये हुआ कि  डिंपल ने पति का घर छोड़ दिया.  अपनी दोनों बेटियों ट्विंकल और रिंकी के साथ अलग रहने लग गईं.

ये भी पढ़ें: दीपिका के घर गुंजी बच्चे की किलकारियां, दिया बेटे को जन्म

राजेश खन्ना से अलगाव के बाद  डिंपल ने साल 1984 में “जख्मी शेर” के साथ फिल्मों में वापसी की. राजेश खन्ना की बंदिशें अब डिंपल रास्ता नहीं रोक पाती थीं.

डिंपल अब आजाद थीं वो एक के बाद एक बेहतरीन फिल्में करती चली गईं.
‘रुदाली’ के लिए उन्हें एक उम्दा अभिनेत्री के तौर पर नेशनल अवार्ड और फिल्मफेयर क्रिटिक अवार्ड से भी नवाजा गया. 1985 में आई फिल्म ‘सागर’ ने ‘बॉबी’ वाला करिश्मा दोहराया . इस फिल्म के लिए  डिंपल को बेस्ट एक्ट्रेस के तौर पर फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला.

डिंपल कपाड़िया,  2001 में आई फिल्म “दिल चाहता है” 2010 में “दबंग” और 2012 में फिल्म “कॉकटेल”(२०१२) जैसी हिट फिल्मों से बॉलीवुड में अपनी अपस्थिती दर्ज कराती रहीं हैं.

Related Articles

Back to top button