अद्धयात्म

फेंगशुई : पढ़ाई का माहौल बनाता है पैगोड़ा (एजुकेशन टावर)

phpThumb_generated_thumbnail (7)दस्तक टाइम्स/एजेंसी:  आपका बच्चा पढ़ने में तो अच्छा है, लेकिन पढ़ते समय उसका बार-बार ध्यान भटकता है तो फेंगशुई के गैजेट आपके काम के हो सकते हैं। ऎसा ही एक गैजेट है एजुकेशन टावर। यह बौद्ध पैगोड़ा की प्रतिकृति होती है, जिसमें मेडिटेशन की सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

चाइनीज मान्यता के अनुसार बारह मंजिल का पैगोड़ा सबसे उपयुक्त है। नीचे की तीन मंजिलें अपेक्षाकृत बड़ी होती हैं और ऊपर की नौ मंजिलें छोटी। इनकी ऊंचाई सामान्य तौर पर 4 से 12 इंच तक होती है। इसमें ऊपर की ओर एक गुंबद बना होता है।

पैगोड़ा को स्टडी टेबल पर रखा जाना चाहिए। इसकी दिशा उत्तर-पूर्व हो सकती है। यह गैजेट कांच, मेटल और रेजिन का बना होता है। ड्यूरेबिलिटी के लिए मेटल का टावर खरीद सकते हैं। यदि इसके भीतर प्रकाश का इंतजाम हो तो यह ध्यान लगाने के लिए और भी अच्छा है।

ऐसी फेंगशुई सजावट होती है शुभ

आजकल बहुत कम लोग घर की सजावट में फेंगशुई का ध्यान रखते हैं। यदि घर की सजावट फेंगशुई आइटम्स से की जाए तो घर सकारात्मक ऊर्जा से भर जाता है। मछलियां, दर्पण, क्रिस्टल, घंटी, बांसुरी, कछुआ, सिक्के, लाफिंग बुद्धा आदि घर में सकारात्मक उर्जा के प्रवाह को बढ़ाने का कार्य करते हैं।

भवन निर्माण से पूर्व ही बाउण्ड्री वॉल की नींव भर देनी चाहिए ताकि नकारात्मक प्रभाव को भूखण्ड में आने से रोका जा सके। आगे की बाउण्ड्री वॉल पर लोहे की, सीमेंट की अथवा पत्थर की रैलिंग लगवाई जा सकती है। सामने की बाउण्ड्री वॉल की ऊंचाई अधिक नहीं रखनी चाहिए ताकि हवा व प्रकाश अवरूद्ध न हो सके।

 
 

Related Articles

Back to top button