टेक्नोलॉजी

फोल्डेबल हो सकता है iPhone 11, जाने क्या हो सकते हैं फीचर

नई दिल्ली : साल 2019 की शुरुआत में ही पहले सैमसंग और फिर हुवावे ने फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च करते हुए नई टेक्नॉलजी वाले फोन्स की शुरुआत कर दी है। TCL और Royole के अलावा मोटोरोला भी अपने Razr स्मार्टफोन को फोल्डेबल डिवाइस के तौर पर लॉन्च करना वाला है। ऐसे में टेक जायंट ऐपल पीछे नहीं रहना चाहता। खास बात यह है कि इस साल आने वाले iPhone 11 के बारे में कोई डीटेल्स सामने नहीं आए थे और अब कयास लग रहे हैं कि यह भी फोल्डेबल हो सकता है।

इंडस्ट्री के विश्लेषकों का मानना है कि ऐपल एक सीक्रेट प्रॉजेक्ट के तहत मुड़ने वाले स्क्रीन्स की टेस्टिंग कर रहा है और फोल्डेबल iPhone लॉन्च कर सकता है। सीसीएस इनसाइट के एक्सपर्ट एनालिस्ट बेन वुड ने कहा, ‘ऐसा कहना गलत नहीं होगा कि ऐपल अपने डिजाइन लैब्स में फ्लैक्सिबल डिस्प्ले पर कई साल से एक्सपेरिमेंट कर रहा है।’ हालांकि बेन ने साफ किया कि ऐपल ऐसी कटिंग-एज टेक्नॉलजी लाने वाला पहला ब्रैंड शायद बन पाएगा क्योंकि वह हर तरह के टेस्ट के बाद इसके बेहतर होने का इंतजार करेगा।

बेन ने एक्सप्लेन किया, ‘यह बात पक्की है कि ऐपल हाल ही में लॉन्च हुए सैमसंग और हुवावे के स्मार्टफोन्स को आधार बनाते हुए समझेगा कि वह फोल्डेबल स्मार्टफोन्स को कैसे बेहतर बना सकता है और iPhone में क्या फीचर्स जोड़ सकता है।’ इस बारे में अब भी एक्सपर्ट्स अपनी राय नहीं बना पाए हैं कि फोल्डेबल स्मार्टफोन्स कितने सक्सेजफुल होंगे। इसके पीछे आइडिया यह है कि आप टैबलेट के साइज की बड़ी स्क्रीन साथ लेकर चल सकेंगे जो मोबाइल की तरह पॉकेट में फिट हो पाएगी।

हालांकि अब तक लॉन्च हुए फोल्डेबल स्मार्टफोन्स की कीमत बहुत ज्यादा है क्योंकि हाई क्वालिटी डिस्प्ले वाली स्क्रीन्स के लिए मुड़ना मुश्किल और महंगा है। सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड और हुवावे मेट एक्स के मुकाबले ऐपल का सबसे महंगा आईफोन XS भी सस्ता लगता है। ऐसे में साफ है कि फोल्डेबल गैजेट्स के आम यूजर्स तक आने में कुछ साल का वक्त लगेगा। ऐपल की ओर से भी इसे लेकर कोई कंफर्मेशन अब तक नहीं दिया गया है और शायद कंपनी अभी इंतजार करना चाहती है।

Related Articles

Back to top button