जीवनशैली

फ्रिज में रखा खाना बन सकता है मौत, ये सच हैरान करने जैसा है

अधिकतर घरों में खाना ज्यादा बन जाने पर इसे फ्रिज में रखकर अगले दिन गरम कर खाया जाता है. पर क्या आपको इसका अनुमान भी है कि फ्रिज में रखा बासी खाना किसी की मौत का कारण भी बन सकता है. यूएस जर्नल ऑफ क्लिनिकल माइक्रोबायोलॉजी में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक 2008 में वॉशिंगटन में रहने वाले एक 20 साल के स्टूडेंट की बासी पास्ता खाने से मौत हो गई थी. आइए हम आपको बताते हैं कि क्या था मामला.
फ्रिज में रखा खाना बन सकता है मौत, ये सच हैरान करने जैसा है
दरअसल, एजे नाम के एक लड़के ने एक दिन पास्ता बनाया था जो दो दिन तक किचन में ही रखा रहा. दो दिन बाद एजे के रूममेट ने इसे थोड़ा खाया और बाकी का बचा हुआ फ्रिज में रख दिया. अब यह पास्ता तीन दिन तक फ्रिज में ही रखा रहा और पांचवे दिन बिना जाने की यह वही पुराना पास्ता है एजे ने गरम कर इसे खा लिया.
पांच दिन पुराना पास्ता खाने के बाद एजे को तुरंत ही सिरदर्द, पेटदर्द, जी मचलाने की दिक्कत होने लगी और साथ ही उल्टियां भी शुरू हो गईं. इसके चलते उसने काफी सारा पानी पी लिया और सो गया. बीच रात नींद खुलने पर वह पूरी तरह से पसीने में भीगा हुआ था और अचानक से बेहोश हो गया. अस्पताल पहुंचने से पहले ही उसकी मौत हो गई.

जानिए क्या कहना था डॉक्टर्स का: 

डॉक्टर्स के अनुसार एजे की मौत फूड पॉइजनिंग से हुई थी. डॉक्टर ने बताया कि पास्ता के पुराने होने की वजह से इसमें बैक्टिरिया पैदा हो चुके थे जो शरीर में जाकर सीधे जहर का काम करते हैं. इससे तुरंत ही उल्टियां होने लगती हैं और लिवर भी खराब हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप व्यक्ति की मौत हो जाती है.

डॉक्टर्स की राय: 
डॉक्टर्स कहते हैं कि आमतौर पर लोग एक दिन पुराना पास्ता या चाऊमीन खा ही लेते हैं, पर इससे बचना ही बेहतर है क्योंकि जान है तो जहान है.

Related Articles

Back to top button