टॉप न्यूज़फीचर्डस्वास्थ्य

फ्रूट्स खाएंगे तो बुढापे तक रहेंगे हैल्दी

APPLESएजेंसी/ यंग एज में फ्रूट्स खाएंगे तो बुढापे तक हैल्दी बने रहेंगे। अमेरिका में हुए एक रिसर्च में सामने आया है कि तीस वर्ष की उम्र तक ज्यादा फल और सब्जियां खाने वालों में बुढापे के समय दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है।

इसको लेकर २५०० यंगस्टर्स पर अध्ययन किया गया। दुनिया में चूंकि हार्ट डिजीज मौत के सबसे बड़े कारणों में से एक है, इसलिए दिल को सुरक्षित रखने के लिए खानपान पर ध्यान देना भी जरूरी है।

अपने दिन-प्रतिदिन के भोजन में ये खाद्य पदार्थ शामिल करें और दिल को सुरक्षित रखें।

ओटमील – अपने दिन की शुरुआत एक कटोरा ओटमील से करना आपके दिल के लिए काफी सेहतमंद हो सकता है। ओटमील में काफी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, फोलेट और पोटेशियम होता है। एक्सपर्ट के अनुसार दिल के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड्स बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इनमें फाइबर भी खूब होता, जो एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम रखकर आर्टरीज को क्लियर रखने में मददगार होता है।

ऑलिव ऑइल –  मोनोसैचुरेटेड फैट्स से भरपूर ऑलिव ऑइल आपका बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल घटाता है और हार्ट डिजीज का रिस्क कम करता है। एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल सेहत के लिए और भी बेहतर है।

नट्स – अखरोट, बादाम जैसे नट्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भरपूर होता है। ये नट्स आपकी डाइट में फाइबर की कमी भी पूरी करते हैं। ऑलिव ऑइल की तरह नट्स भी हेल्दी फैट के अच्छे सोर्स हैं। राजमा, चौला जैसी बीन्स के साथ ही साबुत मूंग जैसी चीजें अपनी डाइट में शामिल करें। ये फाइबर का अच्छा सोर्स हैं। साथ ही इनसे पर्याप्त ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और कैल्शियम भी मिलेगा।

अलसी :  हार्ट को हेल्दी रखने के लिए अलसी को डाइट में शामिल करें। इसमें फाइबर और ओमेगा-3 व ओमेगा-6 फैटी एसिड्स खूब होता है। अपने ओटमील के ब्रेकफास्ट में थोड़ी भुनी हुई अलसी या अलसी का पाउडर मिलाएंगे, तो आपके हार्ट के लिए और भी हेल्दी ब्रेकफास्ट बन जाएगा।

Related Articles

Back to top button