जीवनशैली

बंद करें खुद को कोसना, ये काम काफी हैं खुद को देने के लिए शाबाशी

happy-2-55a0f11a5c967_lआप अपनी आलोचना बहुत जल्दी करने लगती हैं और अगर दिन में कोई खास काम न हो तो आपको लगता है कि आपका दिन बर्बाद चला गया। ऐसा नहीं है, देखा जाए तो हर रोज ऐसी बहुत-सी चीजें हैं, जिन्हें पूरा करने पर आपको खुद पर गर्व होना चाहिए। असल में हम रोजाना की छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान ही नहीं देते। इसलिए खुद को कुछ नहीं करने पर कोसना बंद करें और गर्व करें कि आप ये सब तो कर रही हैं…

सुबह जल्दी उठने पर

सुबह जल्दी उठना कई वजहों से काफी मुश्किल होता है। आपको भी सुबह उठने में आलस आता है, बिस्तर छोडऩे का मन नहीं करता। फिर आपको सारे दिन का काम नजर आता है और आपको लगता है कि मन मार कर ही सही, उठना तो पड़ेगा ही। तो बस आप अपने पर गर्व करें कि आपने वही किया जो आपको किसी भी वजह से करना पड़ा।

सामाजिक होने पर

आप सारे फोन कॉल्स का जवाब देती हैं, कोई वैसे भी कुछ पूछे तो भी आप मना नहीं करतीं। असल में आपको इस बात पर गर्व होना चाहिए कि आप सामाजिक हैं क्योंकि सामाजिकता हर किसी के बस की बात नहीं है। लोगों को दूसरों से बात करने में घबराहट होती है, वे अपने आपको किसी मंच पर प्रस्तुत नहीं कर पाते। आप ऐसा बिना किसी चिंता-फिक्र के कर पाती हैं।

काम पर खुशी-खुशी जाती हैं

ज्यादातर लोगों को अपना काम पसंद नहीं होता। आप इनसे अलग हैं। आप हर रोज सुबह उठकर खुशी-खुशी नौकरी पर जाती हैं, अपने काम से प्यार करती हैं। आप बहुत ही जिम्मेदार हैं, इसलिए खुद पर गर्व जरूर कीजिए।

मुस्कुराहट लाती हैं

यह मायने रखता है कि आपने दूसरों को खुश किया है, आपकी वजह से इस भागती-दौड़ती जिंदगी में उनके चेहरों पर मुस्कुराहट आई है, जो दुनिया की सबसे बड़ी चीज है।     

Related Articles

Back to top button