अन्तर्राष्ट्रीय

बगदाद में अमेरिकी दूतावास के पास हुआ बड़ा हमला, पांच रॉकेट दागे गए

इराक की राजधानी बगदाद में अमेरिकी दूतावास के पास रॉकेट हमला हुआ है। जानकारी के मुताबिक अमेरिकी दूतावास के पास पांच रॉकेट दागे गए हैं। अमेरिका दूतावास को पहली बार सीधे तौर पर निशाना बनाया गया है। इससे पहले दूतावास के पास रॉकेट दागे गए थे और उन इराकी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया गया था जहां अमेरिकी सैनिक तैनात थे। इन हमलों में हालांकि कोई हताहत नहीं हुआ था। यह हमला ऐसे समय में हुआ है जब देशभर में सरकार विरोधी धरना जारी है।

सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि रविवार को एक रॉकेट रात्रिभोज के समय ‘कैफेटेरिया’ में गिरा और अन्य दो पास ही में कहीं गिरे। इराक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘एएफपी’ को बताया कि एक व्यक्ति घायल हुआ है लेकिन अभी उसकी हालत के बारे में कोई स्पष्ट जानकारी हासिल नहीं हैं। घायल अमेरिकी नागरिक है या मिशन में काम कर रहा इराक का कोई नागरिक यह भी स्पष्ट नहीं है। अमेरिकी दूतावास ने अभी इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने रविवार देर रात इराक को कहा था, ‘हमारे राजनयिक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के अपने दायित्वों को पूरा करें।’

इराक के प्रधानमंत्री अदेल अब्देल मेहदी और संसद के अध्यक्ष मोहम्मद हलबसी ने इस घटना की निंदा करते हुए कहा कि यह देश को युद्धक्षेत्र में तब्दील करने का खतरा बढ़ाता है।

बता दें कि कुछ दिन पहले ही बगदाद में ग्रीन जोन में स्थित अमेरिकी दूतावास के पास दो रॉकेट दागे गए थे। ग्रीन जोन मध्य बगदाद में है, जहां सरकारी इमारतें और राजनयिक दूतावास स्थित हैं। बता दें कि ईरानी सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की हवाई हमले में मौत के बाद से ही क्षेत्र में ईरान और अमेरिका के बीच तनाव लगातार बढ़ा है।

दूसरी ओर बगदाद में इराकी सरकार के खिलाफ लोगों का गुस्सा कम होने का नाम नहीं ले रहा है। सरकार के कामकाज के तरीके और अमेरिकी सुरक्षा बलों के लगातार देश में बने रहने को लेकर कई सप्ताह से चल रहे प्रदर्शनों के चलते इराक में काफी तनाव का माहौल बना हुआ है।

Related Articles

Back to top button