टॉप न्यूज़व्यापार

बजट 2020: नए अस्पताल बनाएगी सरकार, हर जिले में बनेंगे जनऔषधि केंद्र

नई दिल्‍ली: वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार (1 फरवरी) को अपना दूसरा बजट (Budget 2020) पेश किया. उन्होंने बजट भाषण में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए सरकार के विजन और प्लान की विस्तार से जानकारी दी. उन्होंने कहा कि सरकार आयुष्मान योजना का और विस्तार करेगी. इस योजना से दूसरे और तीसरे टियर के शहरों के अस्पतालों को जोड़ा जाएगा. वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि देश में ‘टीबी हारेगा, देश जीतेगा’ अभियान शुरू किया जाएगा.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि फिट इंडिया मूवमेंट को बढ़ावा देने के लिए सरकार बड़े कदम उठा रही है. साथ ही आयुष्मान भारत योजना में अस्पतालों की संख्या को बढ़ाया जाएगा, ताकि T-2, T-3 शहरों में मदद पहुंचाई जाएगी. इसके लिए पीपीपी (PPP) मॉडल की मदद ली जाएगी, जिसमें दो फेज में अस्पतालों को जोड़ा जाएगा.

वित्त मंत्री ने स्वास्थ्य योजनाओं के लिए 69 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया है. ने कहा कि सरकार ने 2025 तक देश को टीबी मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा है. इसके लिए देश में ‘टीबी हारेगा, देश जीतेगा’ अभियान शुरू किया जाएगा.

निर्मला सीतारमण ने कहा कि मेडिकल डिवाइस पर जो भी टैक्स मिलता है, उसका इस्तेमाल मेडिकल सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा. प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के तहत सेंटर की संख्या को बढ़ाया जाएगा. इसके लिए 2024 तक सभी जिलों में जनऔषधि केंद्र बनाए जाएंगे.

वित्त मंत्री ने स्वच्छ भारत मिशन के लिए 12,300 करोड़ के बजट का ऐलान किया. यह भी कहा कि केंद्र सरकार की ओर से चलाए जा रहे इंद्रधनुष मिशन का विस्तार किया जाएगा. इस योजना में 12 नई बीमारियों को शामिल किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button