उत्तराखंडराज्य

बदरी-केदार समेत चारों धामों में बर्फबारी, मैदान में बारिश

उत्‍तराखंड में बदरीनाथ और केदारनाथ समेत चारों धामों के साथ ही कुमाऊं की पहाड़ियों में जमकर बर्फबारी हो रही है। वहीं मैदानी इलाकों में बूंदाबांदी से सर्दी बढ़ गई।

देहरादून, [जेएनएन]: उत्तराखंड में बदरीनाथ और केदारनाथ समेत चारों धामों के साथ ही कुमाऊं की पहाड़ियों में जमकर बर्फबारी हो रही है। इसके साथ ही अन्य इलाकों में हल्की बूंदाबांदी से पूरे प्रदेश में ठंड बढ़ गई है।

मौसम विभाग ने दो दिन सूबे में अनेक स्थानों पर भारी वर्षा और तीन हजार मीटर से अधिक ऊंचाई पर जोरदार बर्फबारी चेतावनी दी है। इसके मद्देनजर उत्तराखंड शासन भी अलर्ट है।

मुख्य सचिव एस. रामास्वामी पहले ही सभी जिलाधिकारियों को स्थिति से निबटने के लिए जरूरी ऐहतियात बरतने के निर्देश दे चुके हैं। इस कड़ी में चमोली और पिथौरागढ़ जिलों के उच्च हिमालयी क्षेत्र में आइटीबीपी को सतर्क किया गया है।

मौसम के करवट बदलने के साथ ही राज्यभर में बादलों ने डेरा डाल लिया है। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के साथ ही साइक्लोनिक सर्कुलेशन के चलते मौसम ने करवट बदली है। इस मर्तबा सिस्टम मजबूत है और राज्य में जोरदार वर्षा और बर्फबारी की संभावना बनी है।

गढ़वाल मंडल में गत रात से ही केदारनाथ, बदरीनाथ, हेमकुंड, गंगोत्री व यमुनोत्री के साथ ही ऊंचा पहाड़ियों में जोरदार बर्फबारी हो रही है। वहीं देहरादून, मसूरी, हरिद्वार समेत सभी पर्वतीय जिलों हल्की बूंदाबांदी हो रही है। भारी बर्फबारी के चलते चमोली जनपद में गोपेश्वर-चोपता मोटरमार्ग बंद हो गया है।

कुमाऊं के अल्मोड़ा में रानीखेत, गगास व कोसी घाटी में बारिश के साथ ही ऊंची चोटियों पर हिमपात हो रहा है। वहीं पिथौरागढ़ में मुनस्यारी की ऊंची चोटियों में भी रात से हिमपात हो रहा है। मैदानी इलाकों में काशीपुर, रामनगर, नैनीताल में सुबह बारिश होने से पारा लुढ़क गया है।

 

Related Articles

Back to top button