ज्ञान भंडार

बदलेगी मंगल की चाल, जानिए क्या पड़ेगा इसका आपके जीवन पर प्रभाव..

ज्योतिष शास्त्र में मंगल ग्रह को साहस, क्रोध, सैन्य शक्ति, जमीन एवं लाल रंग का कारक माना जाता है। यह मेष और वृश्चिक राशि का स्वामी है। मई 4 को मंगल ग्रह मकर राशि से कुंभ राशि में प्रवेश करेगा और कुंभ राशि में यह 18 जून 2020 तक रहेगा। मंगल ग्रह के इस गोचर का प्रभाव आप सभी के ऊपर सकारात्मक या नकारात्मक रूप से पड़ेगा। आइए जानते हैं…

मेष राशि
मंगल का गोचर आपके लाभ एकादश भाव में होगा जिसके कारण आपके लाभों में इजाफा होगा। आप अपनी योजनाओं को सही रूप से चलाएंगे तो पिछले दिनों के हुए नुकसान की भरपाई हो जाएगी। इन सबके बावजूद बड़े भाइयों से मतभेद बढ़ सकता है। व्यापारिक वर्ग के लिए यह गोचर और भी बेहतर रहेगा। नौकरी के लिए आवेदन करें, सफलता मिलने की संभावना है।

वृष राशि
आपके दशम भाव में मंगल आपको कार्यक्षेत्र में कामयाबी दिलाएगा। नौकरी में पदोन्नति एवं नए अनुबंध की प्राप्ति के भी योग बनाएगा किंतु स्वभाव के कारण पारिवारिक कलह से मानसिक पीड़ा बढ़ सकती है। माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें, भूमि भवन एवं अचल संपत्ति का योग है। सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी एवं कार्यक्षेत्र का विस्तार भी होगा।

मिथुन राशि
भाग्य भाव में मंगल कई तरह के अप्रत्याशित परिणाम दिलाएगा, विदेशी व्यक्तियों से संपर्क बढ़ेगा। इस अवधि के मध्य सभी निर्णय दिल की बजाए दिमाग से लें। पराक्रम की वृद्धि तो होगी किंतु, परिवार के बड़े सदस्यों अथवा बड़े भाइयों से मतभेद न पैदा होने दें। झगड़े विवाद से बचें, यात्रा सावधानीपूर्वक करें।

कर्क राशि
आपके अष्टम भाव में मंगल आपको प्रतापी एवं आक्रामक बनाएगा। कार्यक्षेत्र में झगड़े विवाद से बचें। साथ ही स्वास्थ्य का ध्यान रखें। वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं। कोर्ट कचहरी के मामले बाहर ही सुलझा लें तो बेहतर रहेगा। इस अवधि में अप्रत्याशित रुप से धन हानि की संभावना भी बन रही है। अतः लेन-देन के मामलों में भी सावधानी बरतें।

सिंह राशि
मंगल आपके सप्तम भाव में स्थित होगा। इस दौरान यह आपके दांपत्य जीवन में परेशानियों को पैदा कर सकता है। दैनिक व्यापार से अधिक लाभ नहीं होगा। जीवनसाथी के साथ मनमुटाव होगा। यह आप दोनों के बीच छोटी-छोटी बातों में झगड़ा भी करा सकता है। अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें।

कन्या राशि
आपके छठे भाव में मंगल की उपस्थिति आपके शत्रुओं के लिए भय पैदा करेगी। इस समय आपकी सेहत भी दुरुस्त रहेगी। कोर्ट कचहरी के मामले भी आपके पक्ष में आने के संकेत। इस अवधि के मध्य केंद्र अथवा राज्य सरकार से संबंधित रुके हुए आपके कार्यों का निपटारा होगा। नौकरी में उन्नति एवं नए अनुबंध की प्राप्ति के भी योग, उच्चाधिकारियों से मधुर संबंध बनाकर रखें और जबतक अपनी योजनाएं पूर्ण न हो जाए उसे सार्वजनिक न करें।

तुला राशि
पंचम भाव में मंगल की उपस्थिति से उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे जातकों को अच्छी खबर मिलेगी। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के विद्यार्थियों के लिए तो यह गोचर किसी वरदान से कम नहीं है, शिक्षा प्रतियोगिता में अच्छी सफलता हासिल होगी। संतान संबंधी चिंता से मुक्ति मिलेगी। नव दंपति के लिए संतान प्राप्ति एवं प्रादुर्भाव के योग बन रहे हैं। प्रेम जीवन में कटुता बढ़ सकती है।

वृश्चिक राशि
आपके चौथे भाव में मंगल आपकी खुशियों में कमी ला सकता है। हालांकि कार्य व्यापार में भी स्थितियां सामान्य रहेंगी। पारिवारिक कलह एवं मानसिक अशांति से आप कहीं न कहीं अपने आपको परेशान महसूस करेंगे। माता पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए परिवार में विघटन न होने दें। 

धनु राशि
आपके तीसरे भाव में मंगल का गोचर होने से आपके साहस एवं पराक्रम की वृद्धि होगी। इसी के बलपर आप विषम हालात को भी सामान्य कर लेंगे। मान सम्मान और सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी। छोटे भाई बहनों के साथ झगड़ा हो सकता है।

मकर राशि
आपके कुटुंब भाव में मंगल का गोचर पारिवारिक कलह को पैदा कर सकता है। आकस्मिक धन प्राप्ति के योग भी बनेंगे। नए अनुबंध पर हस्ताक्षर करना हो अथवा स्थान परिवर्तन हेतु प्रयास करना हो तो यह अवसर अच्छा रहेगा। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। 

कुंभ राशि
आपकी राशि में मंगल का गोचर आपके स्वभाव में क्रोध की मात्रा को बढाएगा। इस अवधि में आप बड़ा निर्णय भावनाओं में बहकर न लें। झगड़े एवं विवाद से बचें। कार्य व्यापार की दृष्टि से यह युति बेहतरीन सिद्ध होगी। स्वास्थ्य के प्रति हमेशा सतर्क रहें, वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं।

मीन राशि
बारहवें घर में मंगल का गोचर आपके खर्चों में जबरदस्त वृद्धि करेगा। यह आर्थिक तंगी भी ला सकता है इसलिए अपव्यय से बचें। कोर्ट कचहरी के मामले भी बाहर ही सुलझा लें तो बेहतर रहेगा। अपनी जिद एवं आवेश पर नियंत्रण रखते हुए कार्य करेंगे तो सफलता वृद्धि होगी अन्यथा तनाव अधिक रहेगा जिसके फलस्वरूप आपका स्वास्थ्य प्रभावित होगा।

 

Related Articles

Back to top button