उत्तर प्रदेशराष्ट्रीयलखनऊ

बम की सूचना से ढाई घंटे रुकी डिब्रूगढ़ राजधानी

acr300-567444eb171d618etwp05_3687720_CMYआतंकी संगठन आईएसआईएस की कानपुर रूट की ट्रेनों में धमाके की चेतावनी के बाद शुक्रवार को नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस में बम की सूचना से हड़कंप मच गया।

ट्रेन को तुरंत साहिबाबाद स्टेशन पर रोका गया। आरपीएफ, जीआरपी, साहिबाबाद पुलिस ने बम और डॉग स्क्वायड के साथ चेकिंग की। चेकिंग में बम की जगह एक लावारिस पंखा और पार्सल मिला। ढाई घंटे तक चेकिंग के बाद पांच बजे ट्रेन रवाना की गई।

दोपहर करीब 1:55 बजे नई दिल्ली स्टेशन से डिब्रूगढ़ राजधानी के रवाना होने के करीब पांच मिनट बाद ही रेलवे कंट्रोल रूम को ट्रेन में बम की सूचना मिली।

गाजियाबाद कंट्रोल रूम को सूचना के बाद ढाई बजे ट्रेन साहिबाबाद स्टेशन पर रोकी गई। पहले से मौजूद जीआरपी, आरपीएफ ने तुरंत सभी कोच खाली करा दिए।

इस दौरान मंडल यातायात प्रबंधक डीके चोपड़ा, सीओ आशीष श्रीवास्तव और जीआरपी इंस्पेक्टर राशिद अली मौके पर पहुंचे। एक घंटा देरी से पहुंचे 3 डॉग और बम एस्क्वायड ने जांच की तो बोगी नंबर बी-5 में एक पंखा लावारिस मिला।

इसके बाद एक पार्सल बी-6 के टॉयलेट के पास डस्टबिन में मिला। बाहर निकालकर पार्सल चेक किया गया तो उसमें कार्ड स्वैप मशीन मिली। जांच में बम न मिलने पर अफसरों और यात्रियों ने राहत की सांस ली। करीब पांच बजे ट्रेन को रवाना किया गया।

यात्रियों ने झेली परेशानी
बम की सूचना से यात्री को परेशानियों का सामना करना पड़ा। ट्रेन में बम की सूचना पर यात्री घबरा गए। करीब दो घंटे तक यात्री स्टेशन पर खडे़ रहे। महिलाओं, बुजुर्ग और बच्चों को ज्यादा परेशानी हुई।

अकेले सफर करने वाली युवतियों ने फोन कर ट्रेन में बम की सूचना परिजनों को दी। उधर, डा. बी टेका निवासी गुवाहाटी घबरा गई। उन्होंने ट्रेन से जाना कैंसल कर दिया। अपने रिश्तेदार को दिल्ली से बुलाकर उसके साथ दिल्ली चली गईं।

राजधानी के साथ ही थम गईं 21 ट्रेनें
साहिबाबाद स्टेशन पर राजधानी ट्रेन को रोका गया तो उसके पीछे चल रही अन्य ट्रेनों को भी रोक दिया गया। बम वाली ट्रेन के पास वाले ट्रैक से भी अन्य ट्रेनों को नहीं गुजारा गया।

इसके चलते कानपुर शताब्दी, लखनऊ डबल डेकर, आम्रपाली, उत्तरांचल संपर्क क्रांति समेत 10 मेल-एक्सप्रेस, 6 ईएमयू और 5 मालगाड़ियां भी रोक दी गईं।

बिना बुकिंग के जा रहा था पार्सल
पार्सल पर रूबिल नाम और मोबाइल नंबर लिखा हुआ था। पुलिस ने उस नंबर पर फोन किया तो वह गुवाहाटी का निकला। पता चला कि उनके एक दोस्त ने कार्ड स्वैप करने की मशीन दिल्ली से भेजी है।

डिब्रूगढ़ राजधानी से उसे यह पार्सल उठाना है। इस पर पर किसी कोरियर कंपनी की स्लिप भी नहीं है। ऐसा लग रहा है कि बिना बुकिंग के ही पार्सल गुवाहाटी ले जाया जा रहा था। इससे सुरक्षा पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

सूचना देने वाले ने बंद कर लिया मोबाइल
सीओ आशीष श्रीवास्तव ने साहिबाबाद स्टेशन पहुंचे अफसरों से सूचना देने वाले की जानकारी मांगी। इस पर पता चला कि अभिषेक नाम के व्यक्ति ने सूचना दी थी।

उसने बताया था कि स्टेशन पर एक व्यक्ति उसके पास से गुजर रहा था। उस दौरान वह ट्रेन में बम होने की बात कह रहा था। उसने इसकी सूचना रेलवे कंट्रोल रूम को दे दी। सीओ ने अभिषेक को फोन मिलाया तो स्विच ऑफ मिला।

 
 
 

Related Articles

Back to top button