ज्ञान भंडार

बर्थडे स्पेशलः नवजोत सिद्धू की पूरी लाइफ और अनकहे राज,

navjot-singh-sidhu_1476939724आज नवजोत सिंह सिद्धू का बर्थडे है। आइए जानते हैं, 25 करोड़ के घर में रहने वाले इस ऑलराउंडर शख्स की जिंदगी और कुछ ऐसे राज, जिन्हें शायद ही कोई जानता हो।

पिता भी क्रिकेटर थेः नवजोत सिंह सिद्धू का जन्म 20 अक्टूबर 1963 को पंजाब राज्य के पटियाला जिले में हुआ था। उनके पिता सरदार भगवंत सिंह सिद्धू भी एक क्रिकेटर थे और वो अपने बेटे नवजोत को एक उच्च श्रेणी के क्रिकेटर के रूप में देखना चाहते थे। सिद्धू ने पटियाला के यदिवेंद्र स्कूल से प्रारम्भिक शिक्षा और चंडीगढ़ के मोहिन्द्रा कॉलेज से स्नातक उत्तीर्ण की और वो पंजाव यूनिवर्सिटी से कानून विषय में स्नातक है।

न सिगरेट पीते हैं, न शराबः नवजोत सिंह की पत्नी का नाम नवजोत कौर है, जो पेशे से एक डॉक्टर हैं और सिद्धू की तरह राजनेता भी। सिद्धू की एक बेटी राबिया और एक पुत्र करण है। सिद्धू बहुत खुशमिजाज और सात्विक व्यक्ति हैं, जो न सिगरेट पीते हैं और न ही शराब पीते हैं। अपनी शेरों-शायरी से भी वे लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। लोग उन्हें सिद्धू सिक्सर, सिद्धू पाजी और शेरा पाजी कहकर भी पुकारते हैं।

ऐसे किया नवजोत को प्रपोजः सिद्धू बताते हैं कि उन्हें नवजोत कौर से पहली नजर में ही प्यार हो गया था, मगर उन्हें मनाने में उन्हें काफी वक्त लगा। वो जहां से रोज निकलती थीं वहां एक चिकेन की दुकान थी। वो रोज वहां चिकेन खाते थे और उनका इंतजार करते रहते थे। वो जैसे ही वहां से अपनी एक सहेली के साथ निकलती थीं वो उनके पीछे-पीछे चलने लगते थे। पीछे से सिद्धू उन्हें कहते थे हां कर दो, हां कर दो मगर वो ना, ना कहते हुए आगे निकल जाती थीं। ये सिलसिला काफी दिनों तक चलता रहा, आखिरकार नवजोत कौर ने सिद्धू को हां कर दी।

25 करोड़ का लग्जरी घर: करीब दो साल पहले सिद्धू ने नया घर बनवाया था। 49 हजार 500 वर्ग फीट में बने इस आलीशान घर में स्विमिंग पूल, जिम और स्पा जैसी लग्जरी सुविधाएं हैं। बताया जाता है कि इसे बनाने में सिद्धू परिवार ने करीब 25 करोड़ रुपए खर्च किए। घर के गार्डन के चारों ओर 100 से 600 साल पुराने पेड़ लगाए गए हैं। इस घर को बनने में करीब तीन साल लगे।

 

Related Articles

Back to top button