स्पोर्ट्स

बांग्लादेश के खिलाफ राशिद खान ने रचा इतिहास,15 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा

गुरुवार से अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच एकलौता टेस्ट मैच शुरू हो गया है। दोनों ही टीमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का अपना पहला मैच खेल रहीं हैं। बांग्लादेश के चत्तोग्राम में शुरू हुए टेस्ट मैच में अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है।

अफगानिस्तान की टीम अपने नए कप्तान राशिद खान की अगुवाई में खेल रही है तो वहीं बांग्लादेश की तरफ से शाकिब टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। वहीं मैच में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम की कमान संभाल रहे युवा स्पिनर राशिद खान ने मैदान पर उतरते ही टेस्ट क्रिकेट में एक नया इतिहास रच दिया है।

बांग्लादेश के खिलाफ मैच में मैदान पर उतरते ही राशिद खान टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में किसी टीम की कप्तानी करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन जाएंगे। राशिद खान 20 वर्ष 350 दिन की उम्र में टेस्ट मैच में कप्तानी करने उतरे हैं। राशिद खान को वर्ल्ड कप 2019 के बाद गुलबदीन नाइब की जगह अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया था।

राशिद से पहले टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र में कप्तानी करने का कीर्तिमान जिम्बाब्वे के ततेंदा ताइबू के पास था। ताइबू ने 20 वर्ष 358 दिन की उम्र में टेस्ट टीम की कप्तानी की थी। तायबू पहली बार वर्ष 2004 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच में कप्तानी करने उतरे थे। लेकिन अब राशिद खान उन्हें पीछे छोड़कर ये खास विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं।

बता दें कि बांग्लादेशऔर अफगानिस्तान की दोनों टीमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का अपना पहला मैच खेल रही हैं। कप्तानी को लेकर राशिद ने कहा, ‘मैं काफी रोमांचित हूं। यह नई भूमिका है और मैं सकारात्मक रहकर खेल का पूरा मजा लेने की कोशिश करूंगा।’

Related Articles

Back to top button