अन्तर्राष्ट्रीय

बाइडन ने कहा- जरूरत पड़ने पर 31 अगस्त के बाद भी अमेरिकी सेना अफगानिस्तान में रुकेगी

वॉशिंगटन: अफगानिस्तान से जिस तरह से अमेरिका ने अपने सैनिक वापस बुला लिए उसको लेकर अमेरिका को लगातार विश्व समुदाय से आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन एक बार फिर से जो बाइडन ने अपने फैसले का बचाव करते हुए कहा कि अफगानिस्तान से जब भी सेना को वापस बुलाया जाता अफता-तफरी मचनी ही थी। अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना को वापस बुलाए जाने के बाद अपने पहले इंटरव्यू में जो बाइडन ने अफगानिस्तान में मची अफरा-तफरी और अफगान सेना के सरेंडर के लिए अफगानिस्तान के नेताओं को जिम्मेदार ठहराया है।

बाइडन ने कहा कि मुझे ऐसा नहीं लगता है कि अफगानिस्तान की स्थिति को इस तरह से हैंडल किया जा सकता कि हम कहते कि हम अपनी सेना को वापस बुला रहे हैं, अब आप स्थिति संभालिए और किसी भी तरह की अफरा-तफरी नहीं होती।। मुझे नहीं लगता है कि ऐसा कोई तरीका था कि हम सेना को वापस बुलाते और किसी भी तरह की अफरा-फरी नहीं होती। मुझे नहीं पता ऐसे कैसे किया जा सकता था

गौर करने वाली बात है कि जबसे तालिबान ने अफगानिस्तान पर नियंत्रण हासिल किया है उसके बाद से ही बाइडन की आलोचना हो रही है। अफगानिस्तान ने अमेरिकी सेना वापस आने के बाद अफगान की सरकार ढह गई, राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर भाग गए। अफगानिस्तान के पिछले कुछ दिनों के जो वीडियो फुटेज और तस्वीरें सामने आई वह दिल दहला देने वाली हैं। लोग जान हथेली पर लेकर अफगानिस्तान से भागने की कोशिश कर रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि मुझे नहीं लगता है कि अफगानिस्तान में हमारी हार हुई है, मैं बस ये कहना चाहता हूं कि हमारे पास यही सिंपल सा विकल्प था।

जब जब आपके पास अफगानिस्तान की सरकार थी तो अफगानिस्तान के नेता फ्लाइट में बैठते हैं और दूसरे देश चले जाते हैं, जब आप इस तरह से अफगानिस्तान की सेना को ढहते हुए देखते हैं वो भी तब जब हमने तीन लाख अफगानी सैनिकों को तैयार किया था। हमने उन्हें उनके हथियार दिए और हम वहां से वापस आ गए, यही हुआ है अफगानिस्तान में। इसके साथ ही अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि जरूरत पड़ने पर अफगानिस्तान में 31 अगस्त के बाद भी सेना रुकेगी। जबतक अमेरिका का एक-एक नागरिक वापस सुरक्षित अफगानिस्तान से निकाल नहीं लिया जाता है हम सेना को वापस नहीं बुलाएंगे। गौर करने वाली बात है कि जो बाइडन ने 31 अगस्त तक अमेरिकी सेना को अफगानिस्तान से वापस बुलाने का ऐलान किया था।

Related Articles

Back to top button