व्यापार

बादाम गिरी के कारोबार के जरिये कश्मीर में हो रही टेरर फंडिंग

almonds_1468820947आतंकियों की फंडिंग के लिए बादाम का कारोबार? जी हां, एनआईए की जांच में पता चला है कि टेरर फंडिंग के लिए दुपट्टों और कपड़ों के बाद अब बादाम गिरी (कैलिफोर्निया बादाम) के कारोबार को जरिया बनाया जा रहा है। 
एनआईए ने इस मामले में एक केस दर्ज किया है और उत्तरी कश्मीर के बारामुला जिले के सलामाबाद इलाके के व्यापार सुविधा केंद्र पर छापे मार कर इसका खुलासा किया है। जम्मू जिले के पुंछ जिले में भी इसी तरह के छापे मारे गए हैं।
भारत और पाकिस्तान के बीच सीमा पार कारोबार समझौते के मुताबिक जम्मू-कश्मीर और पाक सीमा के उत्पादों की अदला-बदली का नियम है। इनमें पाक अधिकृत कश्मीर में उगाई जाने वाली बादाम गिरी भी शामिल है।

कपड़ों और दुपट्टों के कारोबार के जरिये भी होती थी टेरर फंडिंग

एनआईए ने जो छापे मारे हैं उसमें जब्त दस्तावेजों की छानबीन की जा रही है। अभी तक की जांच के मुताबिक पाक अधिकृत कश्मीर के कारोबारी सीमा पार से कैलिफोर्निया बादाम के लेन-देन का कारोबार कर रहे हैं। इससे हासिल पैसा टेरर फंडिंग में लगाया जा रहा है।
एनआईए ने एक बयान में कहा है कि उसे विश्वस्त सूत्रों से जानकारी मिली है कैलिफोर्निया बादाम (बादाम गिरी) मंगाने की आड़ में वहां से टेरर फंडिंग के तौर पर बड़ी रकम कश्मीर आई है। सलामाबाद और छक्कन-दा-बाग इलाके में मौैजूदा व्यापार सुविधा केंद्रों के जरिये यह गैरकानूनी काम चल रहा है। इससे पहले कपड़ों और दुपट्टों के कारोबार के जरिये टेरर फंडिंग होती थी। 
 
 

Related Articles

Back to top button