टॉप न्यूज़फीचर्डव्यापार

बिक सकती है दुनिया की सबसे बड़ी सीड कंपनी मॉन्सैंटो

l_Monsanto-1464019562एजेंसी/ दुनिया की सबसे बड़ी बीज कंपनी मॉन्सैंटो जल्दी ही बिक सकती है। 1901 में बनी अमेरिकी कंपनी मॉन्सैंटो को जर्मन ड्रग और केमिकल ग्रुप बेयर ने खरीदने के लिए बड़ा प्रस्ताव दिया है। मॉन्सैंटो जेनेटिकली मॉडिफाइड (जीएम) सीड बनाने वाली प्रमुख कंपनियों में से एक है। भारत में बीटी कॉटन सीड के लिए मॉन्सैंटो जानी जाती है।

बेयर ने मॉन्सैंटो को प्रति शेयर 122 डॉलर की राशि देकर खरीदने का प्रस्ताव दिया है। बेयर ने मॉन्सैंटो की पूरी कीमत 62 बिलियन डॉलर यानि करीब 4174 अरब रुपए लगाई है। अगर बेयर और मॉन्सैंटो के बीच यह डील फाइनल हो जाती है, तो बेयर एग्रिकल्चर प्रॉडक्टस बेचने वाली दुनिया की सबसे बड़ी की कंपनी बन जाएगी। 

इस डील का खुलासा मॉन्सैंटो ने पिछले हफ्ते किया था, जिसमें मॉनसैंटो ने इसे ‘अनचाहा ऑफर’ कहा था। मॉन्सैंटो ने यह सफाई इस ऑफर के प्लानड डील होने की अफवाहों के बाद दी थी।

बेयर का कहना है कि वह डेट और इक्विटी के जरिए इस डील को फाइनल करने पर ध्यान देगी। गौरतलब है कि पिछले दिनों भारत सरकार ने मॉन्सैंटो की ओर से बीजों की बिक्री की निर्धारित कीमत तय कर दी थी। इससे पहले अमेरिकी कंपनी के खिलाफ स्थानीय कंपनियों और किसान संगठनों ने शिकायत की थी कि वह मनमानी कीमत वसूल रही है।

 
 

Related Articles

Back to top button