ज्ञान भंडार

बिजली का मीटर लगवाने नहीं काटना होंगे चक्कर, आसान हो जाएगी बिलिंग

दस्तक टाइम्स/एजेंसी-rpjhonl0231109201410z15z52_am_14_11_2015 भोपाल। मप्र मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी अपने कार्य क्षेत्र के सभी बिजली सब स्टेशन और बिलिंग व्यवस्था निजी हाथों में देने जा रही है। इसको लेकर कंपनी ने तैयारी शुरू कर दी है। जल्द ही यह व्यवस्था भोपाल और ग्वालियर में लागू हो जाएगी। इसके लागू होने से नए कनेक्शन पर मीटर लगवाने, खराब मीटर बदलवाने की प्रक्रिया आसान हो जाएगी।

साथ ही बिल संबंधी विवाद भी मौके पर ही निपट जाएंगे। व्यवस्था की खास बात यह होगी कि मीटर रीडर रीडिंग के साथ ही बिजली बिल देकर उपभोक्ता से मौके पर ही रसीद पर हस्ताक्षर लेगा। इससे लोगों की समय पर बिल नहीं मिलने की शिकायत भी दूर हो जाएगी। वह खराब मीटर की फोटो लेकर मौके पर ही बिलिंग करेगा।

यह व्यवस्था नए साल से लागू हो जाएगी। फिलहाल बिजली सब स्टेशनों और बिलिंग का काम कंपनी के ही कर्मचारी या दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी कर रहे हैं। हालांकि प्लानिंग पॉवर मैनेजमेंट कंपनी की है। कंपनी ने मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के बाद पश्चिम और पूर्वी बिजली वितरण कंपनियों को भी इसमें शामिल किया है। इसके बाद एक-एक कर तीनों विद्युत वितरण कंपनियों में बिलिंग, मीटरिंग और सब स्टेशनों का रखरखाव व संचालन आउटसोर्सिंग के जरिए होने लगेगा। यह व्यवस्था 5 साल के लिए होगी। इसके लिए निजी कंपनी की तलाश भी शुरू हो गई है।

340 सब स्टेशनों भी निजी हाथों में

मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के कार्य क्षेत्र में भोपाल और ग्वालियर रीजन के 14 जिले आते हैं। इनकों कंपनी ने 14 सर्किगं और 49 डिविजनों में बांटा है। इनमें बिजली वितरण के लिए 340 सब स्टेशन हैं। जिनके जरिए बिजली घरों तक पहुंचती है। बिजली सप्लाई में अवरूद्ध आने पर लोग सब स्टेशनों पर ही शिकायत करते हैं। यहां कंपनी का अमला 24 घंटे मौजूद रहता है। यह व्यवस्था भी निजी हाथों में चली जाएगी। एक सब स्टेशन पर औसतन चार कर्मचारी तैनात रहते हैं।

बिलिंग और मीटर रीडिंग आउटसोर्सिंग पर

– नया मीटर लगाना व पुराने खराब मीटर को निकालना

– मीटरों को घरों के बाहर शिफ्ट करना

– उपभोक्ताओं का डाटा तैयार करना व बिलिंग सिस्टम अपडेट करना

– जीआईएस के आधार पर उपभोक्ताओं का सर्वे

– मीटरों की खरीदी व गुणवक्ता की जांच

– मीटर रीडिंग समय, दिनांक और लोकेशन मुहर के साथ

– बिजली वितरण कंपनियों को उपभोक्ताओं का डाटा मुहैया कराना

– बिजली बिलों का वितरण और बिल देने समय उपभोक्ता से हस्ताक्षर लेना

– खराब मीटर की फोटो लेकर उपभोक्ता को बिल जारी करना

उपभोक्ताओं को यह होगा फायदा

– नए कनेक्शन पर मीटर लेने के लिए उपभोक्ताओं को कंपनी के दफ्तर और कर्मचारियों के चक्कर नहीं काटना पड़ेगा

– बिजली बिल का डाटा रीडिंग होने के साथ ही ऑनलाइन अपडेट हो जाएगा

– सब स्टेशन पर शिकायतों के लिए फिर से कॉल सेंटर शुरू हो जाएंगे

– स्पॉट बिलिंग की रसीद के रूप उपभोक्ता के हस्ताक्षर होंगे।

– खराब मीटर की बिलिंग संबंधी विवाद कम होंगेfb

 

 

 

कंपनी में कर्मचारियों की संख्या

– कुल कर्मचारी (नियमित) 14432

– टेक्नीशियन 9204

– नॉन टेक्नीशियन 4228

-संविदा कर्मचारी 4118

आउट सोर्स 4115

* मीटर रीडिंग और बिलिंग व्यवस्था के लिए आउट सोर्स किया जाएगा। इसके साथ ही कंपनी सब स्टेशनों का रखरखाव भी आउट सोसिर्ग पर देगी। इसके लिए हमने टेंडर प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। इससे कंपनी और उपभोक्ता दोनों को ही फायदा होगा।

Related Articles

Back to top button