टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

बिना पिन डाले निकालना चाहते हैं एटीएम से पैसे

atm_landscape_1458014820एजेन्सी/डीसीबी बैंक ने आधार आधारित एटीएम इस्तेमाल सुविधा शुरू की है। इसमें ग्राहक को एटीएम से ट्रांजैक्शन के लिए पिन की जरूरत नहीं पड़ेगी। ग्राहक अपनी बायोमैट्रिक डिटेल्स का इस्तेमाल कर ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

यह पहली बार है जब भारत के किसी छोटे बैंक ने इस तरह की सुविधा शुरू की है। बैंक के प्रबंध निदेशक व मुख्य कार्यकारी मुरली नटराजन ने कहा ‘हमने देश में पहला एटीएम शुरू किया है, जो आधार डेटा के प्रयोग से चलता है।

इसमें कार्ड के बगैर भी ट्रांजैक्शन किया जा सकता है।’ उपभोक्ता ट्रांजैक्शन शुरू करने के लिए एटीएम पर या तो अपना 12 अंकों का आधार नंबर डाल सकते हैं या कार्ड स्वाइप कर सकते हैं।

पहचान की पुष्टि के लिए पिन के बजाए बायोमैट्रिक डिटेल्स की जरूरत होगी। उन्होंने बताया कि प्रमाणिकता के लिए आपको स्कैनर पर अपनी अंगुली रखनी होगी। यह पिन से बेहतर है क्योंकि एक से ज्यादा बैंक खाते होने पर पिन भूल भी सकते हैं।

उन्होंने आगे कहा कि इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए ग्राहक को अपने आधार नंबर को बैंक खाते से सीड करवाना जरूरी होगा। शुरूआत में केवल डीसीबी बैंक के ग्राहक ही इस सुविधा का लाभ उठा पाएंगे।

Related Articles

Back to top button