स्वास्थ्य

बिना सोचे समझे स्टेरॉयड का सेवन है खतरनाक

आजकल बॉडीबिल्डिंग का खुमार हर तरफ है और सबसे चिंताजनक बात यह है कि बॉडी बनाने के चक्कर में युवा बिना सोचे समझे सप्लीमेंट्स के तरफ आकर्षित होते जा रहे हैं और धड़ल्ले प्रयोग करते जा रहे हैं. स्टेरॉयड एक ऐसा नाम है जिसके बारे में सभी बॉडी बिल्डर्स अच्छी तरह से जानते होंगे। अलग दिखने की चाहत में लोग इसके साइड इफेक्ट्स को इग्नोर कर देते हैं। इसलिए स्टेरॉयड का इस्तेमाल करने से पहले इसके हानिकारक प्रभावों के बारें में पूरी जानकारी लेना ही उचित होगा। स्टेरॉयड के लिए डॉक्टर को मरीज से सहमति पत्र लेना जरूरी है।

steroid_58789486ab2ba

 

मरीज काे दवा के साइड इफेक्ट बताने के बाद उसे लिखी जाती है। लेकिन वर्तमान में युवा वर्ग डॉक्टर की सलाह के बगैर दवा का सेवन कर रहे हैं, जो उनके लिए हानिकारक साबित हो रहा है। केलोस्ट्रोल के बढ़ने में भी स्टेरॉयड काफी हद तक जिम्मेदार माना जाता है | केलोस्ट्रोल के बढ़ने से रक्त वाहिकाओं में रूकावट पैदा हो जाती है और व्यक्ति को दिल की बीमारी होने का भी भय हो जाता है। स्टेरॉयड के इस्तेमाल करने पुरुषों में पाए जाने वाले टेस्टोस्टेरोन हार्मोन्स, महिलायों में पाए जाने वाले एस्ट्रोजन हार्मोन में तब्दील हो जातें है.

इसके परिणामस्वरूप उन्हें नपुंसकता,अंडकोषों का सिकुड़ना, गंजापन, छाती का पूर्ण विकास न होना और नपुंसकता जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। स्टेरॉयड गुर्दों पर विषैला प्रभाव भी डालता है। यह एक हानिकारक ड्रग है जिसका निरंतर उपयोग स्त्री और पुरुष दोनों के लिए ही उचित नहीं है | स्टेरॉइड कोई नशा नहीं होता मगर यह लत भी बन जाता है। स्टेरॉयड का अधिक व नियमित सेवन उच्च रक्त चाप का कारण बनता है और गंभीर बीमारियों का नेतृत्व कर सकता है।

Related Articles

Back to top button