बिहारराज्य

बिहार में नाव से आए दूल्हे राजा

Madhubani:  बिहार (Bihar) में बाढ़ (Flood) से कई जिले प्रभावित हैं. मधुबनी भी इससे अछूता नहीं है. बाढ़ और बारिश के कारण लोगों को खासी परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा है, खासकर शादीवाले घरों में तो इसे लेकर खासी परेशानी हो रही है. बेनीपट्टी के करहारा गांव में से ऐसा ही वाक्या सामने आया है, जहां लड़की के घर बारात नाव पर सवार होकर पहुंची.

नाव से आए दूल्हे राजा

दरअसल, बेनीपट्टी का करहारा गांव के रहने वाले एक लड़की की शादी पहले से तय थी.  ऐसे में बारात को अपने निर्धारित समय पर जाना था, लेकिन अब असल परेशानी थी कि लड़की के घर तक बारात पहुंचने की क्योंकि धौंस नदी में बाढ़ आ जाने के कारण रास्ता पूरी तरह बंद हो चुका था. गांव जाने वाला हर रास्ता जलमग्न हो चुका था. ऐसे में लड़की के घर बारात जाना काफी मुश्किल लग रहा था.

जिसके बाद दूल्हे और बारातियों को लड़की के घर तक पहुंचाने के लिए ग्रामीणों ने प्रशासन से नाव मांगी, लेकिन सीओ ने हाथ खड़ा कर दिया. जिसके बाद ग्रामीणों ने आस-पास के गांव से खुद ही नाव का इंजताम किया और दूल्हे को नाव में बिठाकर विवाह स्थल तक ले गये. दूल्हे के बाद बाकी बारातियों को भी धीरे-धीरे लड़की के घर पहुंचाया गया, तब जाकर शादी की रस्में पूरी हो सकी.

पुल की कई बार की जा चुकी है मांग

स्थानीय लोगों के अनुसार गांव तीन महीने बाढ़ से घिरा रहता है. कई बार जनप्रतिनिधि और प्रशासन से नदी पर पुल की मांग की गई, लेकिन आजादी के बाद से अब तक पुल नहीं बन सका है. सब सिर्फ आश्वासन देते हैं.

Related Articles

Back to top button