ज्ञान भंडार

बीएसएनएल ने 12500 फीट ऊंचाई पर लगाया टावर

bsnl-shimla-55f9869184ce6_exlसमुद्रतल से 12500 फीट (3800 मीटर) की ऊंचाई पर चीन सीमा से सटी स्पीति वैली में बीएसएनएल ने अपना मोबाइल टावर (बीटीएस) स्थापित किया है। करीब दो फीट बर्फ के बीच बीएसएनएल के कर्मचारियों ने स्पीति वैली के माने गांव में मोबाइल टावर स्थापित किया।

अगले साल स्पीति वैली में कालचक्र महोत्सव होना है जिसके चलते प्रदेश सरकार की मदद से बीएसएनएल ने यहां मोबाइल टावर स्थापित किया है। बीएसएनएल ने स्पीति के माने गांव में सोलर पैनल की मदद से सेटेलाइट के जरिये चलने वाला मोबाइल टावर स्थापित किया है।

करीब दस लाख रुपये खर्च कर मोबाइल टावर के लिए सोलर पैनल स्थापित करने प्रदेश सरकार ने बीएसएनएल की मदद की है। टावर लगने के बाद स्पीति के माने योंगमा, माने गोंगमा, ढंकार, सुशना, सिलयुक, सचिलिंग और देम्यूल में जहां लैंड लाइन फोन तक नहीं लगे थे, अब मोबाइल सिग्नल आ गए हैं। लाहौल स्पीति जिला में बीएसएनएल के बीस 2जी और एक 3जी टावर चल रहा है।

सोलर पैनल टावर स्थापित करने में शिमला देश में नंबर वन

सोलर पैनल से मोबाइल टावर संचालित करने में शिमला दूरसंचार जिला देश भर में अव्वल रहा है। शिमला दूरसंचार जिला के तहत स्पीति वैली के माने गांव सहित कुल 31 स्थानों पर सोलर पैनल से मोबाइल टावर चलाए जा रहे हैं। यह आंकड़ा देश के अन्य दूरसंचार जिलों के मुकाबले सबसे अधिक है। सोलर पैनल की मदद से भारी बर्फबारी अथवा किसी अन्य कारण से बिजली आपूर्ति बाधित होने पर भी मोबाइल टावर का संचालन कर दूरसंचार सेवाएं बहाल रखी जा सकती है।

स्पीति वैली के माने गांव में बीटीएस स्थापित करने को बीएसएनएल ने एक मिशन की तरह लिया। फील्ड स्टाफ सहित अन्य अधिकारियों और कर्मचारियों के साझे प्रयासों से ऑपरेशन माने पूरा हो सका। लगातार मॉनीटरिंग कर स्पीति में कालचक्र महोत्सव से पहले बीटीएस स्थापित करने में कामयाबी मिल पाई।-एमसी सिंह, महाप्रबंधक, बीएसएनएल

 
 
 

Related Articles

Back to top button