अन्तर्राष्ट्रीय

बीबीसी ने बताया- हाफिज सईद ने की थी 1990 के दशक में ब्रिटेन में जिहाद की अपील

लंदन. लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक और 2008 के मुंबई आतंकी हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद ने 1990 के दशक में ब्रिटेन का दौरा कर मुसलमानों से जिहादी बनने की अपील की थी. एक मीडिया रिपोर्ट में यह बात कही गई है. बीबीसी की छानबीन में कहा गया है कि विश्व के सबसे वांछित आतंकी संदिग्धों में से एक सईद ने 1995 में ब्रिटेन के मस्जिदों का दौरा किया था और तब लश्कर-ए-तैयबा की एक पत्रिका में उसके इस दौरे के बारे में लिखा गया था. वह अब जमात-उद-दावा का प्रमुख है.बीबीसी ने बताया- हाफिज सईद ने की थी 1990 के दशक में ब्रिटेन में जिहाद की अपील

बीबीसी रेडियो 4 की डॉक्यूमेंट्री द डॉन ऑफ ब्रिटिश जिहाद में कहा गया है कि अपनी इस यात्रा के दौरान सईद ने बर्मिंघम में हिन्दुओं के बारे में भला-बुरा कहा था. उसने लोगों से जिहाद के लिए खड़े होने का आह्वान किया था. लीसेस्टर में उसने करीब चार हजार युवाओं को संबोधित किया था. इस कार्यक्रम का प्रसारण कल रात किया गया.

एक कार्यक्रम के निर्माता साजिद इकबाल ने बीबीसी स्कॉटलैंड को बताया, जिहाद के बारे में लगातार बात हुई, ब्रिटिश मुसलमानों को उससे (सईद से) जुड़ने को का आह्वान किया गया. सईद ने ग्लास्गो की मुख्य मस्जिद में भी एकत्रित लोगों को संबोधित किया था और दावा किया था कि यहूदी मुसलमानों की जिहाद की भावना को खत्म करने या मुसलमानों की पाक लड़ाई को विफल करने के लिए अरबों डॉलर खर्च कर रहे हैं.

Related Articles

Back to top button