फीचर्डराष्ट्रीय

बुजुर्ग हज यात्रियों की समस्या का हुआ समाधान

जयपुर : केंद्रीय हज कमेटी की मदद से आखिर बुजुर्ग हज यात्रियों के सहायकों की समस्या का समाधान हो गया है. केंद्रीय हज कमेटी ने घोषित किया है कि एक ही ग्रुप में यदि 70 साल या ज्यादा उम्र के दो बुजुर्ग लोग आवेदन कर रहे हैं, तो उनके साथ आरक्षित श्रेणी में दो सहायक हज पर जा सकेंगे.बुजुर्ग हज यात्रियों की समस्या का हुआ समाधान

उल्लेखनीय है कि पहले जहां एक ही सहायक की स्वीकृति दी गई थी और ग्रुप में सदस्यों की संख्या 3 सीमित की गई थी, अब वह संख्या भी बढ़कर चार हो सकेगी. इससे हज यात्रियों की संख्या बढ़ जाएगी. हज आवेदन की आखिरी तारीख 22 दिसंबर थी, लेकिन कई लोग एक ही सहायक की स्वीकृति के कारण हज आवेदन नहीं कर सके थे. राजस्थान स्टेट हज कमेटी ने सोमवार तक केंद्रीय कमेटी से मार्गदर्शन लेकर लंबित मामलों को निपटाने के प्रति आश्वस्त किया है.

बता दें कि स्टेट हज कमेटी के चेयरमैन अमीन पठान ने बताया कि बिना मेहरम आवदेकों का बिना लॉटरी चयन होगा. वहीं सदस्य मुश्ताक अहमद ने बताया कि राजस्थान में 14400 आवेदन हुए हैं, जिनमें 72 प्रतिशत अॉनलाइन हैं. आरक्षित श्रेणी में 695 सामान्य में 13705 फार्म प्राप्त हुए हैं. इन हज आवेदकों की लॉटरी जनवरी के पहले हफ्ते में खोली जाएगी.

Related Articles

Back to top button