उत्तर प्रदेशफीचर्ड

बुन्देलखण्ड में बनेगा एक्सप्रेस-वे, स्थापित होगा औद्योगिक गलियारा : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने जनपद महोबा में 52.56 करोड़ रु0 की विकास योजनाओं का लोकार्पण के साथ-साथ 28.33 करोड़ रु0 की योजनाओं का शिलान्यास किया

लखनऊ : प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र में एक्सप्रेस-वे बनाया जायेगा तथा औद्योगिक गलियारा भी स्थापित किया जायेगा, जिससे इस क्षेत्र में उद्योग स्थापित हो सकें और स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध हो सके। उन्होंने यह विचार आज जनपद महोबा में मेला सहस्र श्री स्वामी गोवर्धन्नाथ मंदिर का उदघाटन करने के उपरान्त मेला ग्राउण्ड चरखारी में जनसभा को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 52 करोड़ 56 लाख रुपये की विकास योजनाओं का लोकार्पण तथा 28 करोड़ 33 लाख रुपये की योजनाओं का शिलान्यास किया। उन्होंने 1862 किसानों को फसल ऋण मोचन योजना के प्रमाण-पत्र भी वितरित किये। इसके साथ ही, प्रधानमंत्री आवास योजना के 80 लाभार्थियों को स्वीकृृति-पत्र तथा पंडित दीनदयाल उपाध्याय योजना के अन्तर्गत 40 बी0पी0एल0 परिवारों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन स्वीकृृत-पत्र भी वितरित किये। उन्होंने सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान तथा ओ0डी0एफ0 में अच्छा कार्य करने वाले 5 ग्राम प्रधानों को पुरस्कृृत भी किया।

योगी ने कहा कि बुन्देलखण्ड की समस्याओं के समाधान के लिए सरकार धन की कमी नहीं होने देगी तथा अन्ना प्रथा को समाप्त करने के लिए प्रत्येक जनपद में एक-एक गौ अभ्यारण्य की स्थापना की जायेगी। उन्हांेने कहा कि किसानों को सिंचाई हेतु पानी उपलब्ध कराने के लिए केन-बेतवा नदियों को जोड़ने के साथ ही अर्जुन सहायक परियोजना को शीघ्र पूरा कराया जायेगा। बुन्देलखण्ड क्षेत्र में पर्यटन की अपार सम्भावनायें हैं, इसलिए इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा दिया जायेगा जिससे इस क्षेत्र का विकास होगा तथा स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों के प्रति खराब आचरण करने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि विकास की योजनाओं को अधिकारी समयबद्ध ढंग से गुणवत्तापूर्वक लागू कराना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता को गंम्भीरता से लिया जायेगा। योगी ने कहा कि प्रदेश में 11 लाख गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उपलब्ध कराया गया है। साथ ही, 02 करोड़ 10 लाख गरीब परिवारों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए कार्य भी प्रारम्भ हो चुका है। प्रदेश में सरकार बनने के बाद अब तक 20 लाख से अधिक व्यक्तियों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराये गये हैं।

श्री योगी ने कहा कि प्रदेश के 86 लाख किसानों को फसल ऋण मोचन योजना के अन्तर्गत लाभान्वित किया गया है। इसके तहत, जनपद महोबा में अब तक 27,443 किसानों का ऋण मोचित किया गया है। मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ ने पूजा-अर्चना के उपरान्त मेला सहस्र श्री स्वामी गोवर्धन्नाथ मंदिर के 135वें मेले का शुभारम्भ दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस अवसर पर उन्होंने पंडित दीनदयाल उपाध्याय तथा श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चित्रों पर माल्यार्पण भी किया। कार्यक्रम के दौरान राज्य सरकार के कई मंत्री, जनपद के सांसद, विधायक, अन्य जनप्रतिनिधिगण सहित जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button