उत्तराखंड

बैंकों के छूटे पसीने,आयकर विभाग ने बदली रणनीति

aaykarपीएम मोदी के पुराने नोट बंद करने वाले फैसले से लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। पुराने नोटबंदी का आज 29वां दिन है। पैसे के लिए बैंक के बाहर लंबी कतार लगी हुई है। वहीं अब बैंकों को भी नोटिस भेजा गया है।

नोटबंदी के बाद आयकर विभाग ने बदली रणनीति

नोटबंदी के बाद कालाधन खपाने के लिए लोगों के तरह-तरह के जतन को देखते हुए आयकर विभाग ने भी अपनी रणनीति बदल दी है। शुरुआत में यह स्पष्ट किया गया था कि बचत खाते में 2.5 लाख तक और चालू खाते में 12.5 लाख रुपये तक की जमा राशि जांच के दायरे से बाहर है।

दून में अब आयकर विभाग ने बैंकों को खातों की जानकारी देने के लिए जो नोटिस जारी किए हैं, उसमें साफ लिखा है कि जिन बचत, चालू व जनधन खातों में आठ नवंबर के बाद 50 हजार रुपये से अधिक की राशि जमा की गई है, उन सभी की जानकारी मुहैया कराई जाए।

अब तक विभाग को 40 हजार के करीब खातों की जानकारी मिल चुकी हैं। खातों की जानकारी देने वालों में प्रमुख रूप से नैनीताल बैंक, यूको बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया आदि शामिल हैं। सर्वाधिक खाता संख्या वाले एसबीआइ, पीएनबी की जानकारी विभाग को मिलनी अभी शेष है। इनसे बातचीत में कहा गया है कि इन बैंकों की सूचनाएं उच्च स्तर पर रोजाना संकलित होती हैं और कुछ दिन बाद वहीं से जानकारी आयकर विभाग को भेजी जाएगी।

Related Articles

Back to top button