Business News - व्यापार

बैंक नोट में सामने आए बीफ के अंश, ऑस्ट्रेलियाई हिन्दुओं ने जताई आपत्ति

ऑस्ट्रेलिया के हिन्दू समुदाय ने रिजर्व बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया (आरबीए) से बिना बीफ वाले बैंक नोट छापने की मांग की है. इससे पहले यह खुलासा हुआ था कि ऑस्ट्रेलिया के बैंक नोट्स में बीफ के अंश हैं. 2016 के आंकड़ों के अनुसार, यहां हिन्दूओं की आबादी 4 लाख 40 हजार के करीब है.
बैंक नोट में सामने आए बीफ के अंश, ऑस्ट्रेलियाई हिन्दुओं ने जताई आपत्तिऑस्ट्रेलिया में 2019 में 20 डॉलर के और 2020 में 100 डॉलर के नए नोट्स बाजार में लाने की योजना है. यूनिवर्सल सोसायटी ऑफ हिन्दुइज्म के प्रेसिडेंट राजन जेद ने रिजर्व से कहा है कि वे हिन्दुओं की भावना का सम्मान करें.

राजन ने आरबीए के गवर्नर फिलिप लोव से इस मुद्दे को गंभीरता से लेने के लिए कहा है. उन्होंने कहा कि बैंक नोट छापने के लिए बड़े पैमाने पर पैसे खर्च करने से पहले आरबीए को धार्मिक संवेदनशीलता के बारे में पर्याप्त जानकारी होनी चाहिए.

इसके अलावा कई वेजेटेरियन लोगों ने भी बैंक नोट में बीफ के अंश होने पर गुस्सा जाहिर किया है. इससे पहले 2016 में नोट में एनिमल फैट को लेकर विवाद हुआ था. तब बैंक ऑफ इंग्लैंड ने ट्विटर पर स्वीकार किया था कि बैंक नोट के पॉलिमर बेस में एनिमल फैट की बेहद कम मात्रा होती है.
आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया की एक कंपनी ने नोट्स में इस्तेमाल होने वाले पॉलिमर बेस का निर्माण किया है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसकी जानकारी के बिना ऐसा हुआ, क्योंकि सप्लायर ने एनिमल फैट के अंश मिलाए.

Related Articles

Back to top button