ज्ञान भंडार

बोले प्रभुलाल सैनी…थाली से दूर नहीं होने देंगे दाल

दस्तक टाइम्स/ एजेंसी राजस्थान . प्रPulses-1429865880देश में आम आदमी की थाली से दाल दूर नहीं होगी। राजस्थान में 10 लाख मैट्रिक टन दलहन का उत्पादन होने की उम्मीद है। इसके बावजूद कमी रहती है उसे दूर करने के प्रयास किए जाएंगे। यह बात कृषि एवं पशुपालन मंत्री प्रभुलाल सैनी ने सर्किट हाउस में पत्रकारों से बातचीत में कही।
उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार दालों का निर्यात कर रही है। प्रदेश में 23 लाख हेक्टेयर में दलहन की बुवाई हुई थी। इसमें दस लाख हेक्टेयर में मूंग और 2 लाख हेक्टेयर में उदड़ शामिल है। उदड़ एवं सोयाबीन की फसल में भी नुकसान हुआ है। कई जिलों में दलहन का अच्छा उत्पादन हुआ है। प्रदेश में अगस्त एवं सितम्बर माह में बारिश नहीं होने के कारण फसलों को नुकसान हुआ है।

इसके लिए 15 सितम्बर से 15 अक्टूबर तक गश्त गिरदावरी कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि 87 लाख किसानों का मौसम अधारित फसलों का एवं 11 जिलों में क्रॉप कटिंग के आधार पर बीमा करवाया गया है। तैंतीस प्रतिशत से अधिक फसलों का खराबा होने पर राजस्थान आपदा प्रबंधन से मुआवजा दिलाया जाएगा।उन्होंने बताया कि 2014-15 में 2600 करोड़ रुपए आपदा प्रबंधन के तहत किसानों को भुगतान किया गया। इसमें 564 लाख रुपए मौसम आधारित एवं 250 करोड़ रुपए संशोधित बीमा योजना के तहत दिए गए हैं। सैनी ने बताया कि संभाग मुख्यालय पर बने किसान केन्द्र दुबारा मंडी समिति के माध्यम से संचालित होंगे, पूर्व सरकार ने इसे होटल बनाने का प्रयास किया था। इसके कारण इनकी यह दुर्दशा हुई है।

Related Articles

Back to top button