अद्धयात्मटॉप न्यूज़

ब्रज में दो दिन रहेगी जन्माष्टमी की धूम,तैयारियां जोरों पर

janmमथुरा: ब्रज में पिछले कुछ वर्षाें की भांति इस वर्ष भी भगवान श्रीकष्ण का जन्मोत्सव दो दिन यानी पांच व छह सितंबर को मनाया जाएगा और इसके लिए शहर में व्यापक बंदोबस्त किए जा रहे हैं ताकि श्रद्धालु सुचारू रूप से भगवान कष्ण का जन्मोत्सव मना सकें। दो दिन जन्माष्टमी मनाए जाने से श्रद्घालु पांच व छह सितंबर को कुछ मंदिरों में जन्मोत्सव का आनंद ले सकेंगे तो वहीं छह व सात सितंबर को अन्य मंदिरों में नन्दोत्सव भी धूमधाम से मना सकेंगे।
श्रीकष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने आज यहां संवाददाताओं को बताया कि श्रीकष्ण जन्म महोत्सव समिति की ओर से आज से ही जन्मस्थान परिसर स्थित रंगमंच पर रासलीला और भक्ति चरित्र लीलाओं का प्रदर्शन शुरू कर दिया गया है।
उन्होंने बताया कि पांच सितंबर को रात्रि 12़26 बजे से रोहिणी नक्षत्र और 3़56 बजे से अष्टमी तिथि लग जाएगी। रोहिणी नक्षत्र छह सितंबर की रात्रि 12़10 बजे तक और अष्टमी तिथि तड़के 3़02 बजे तक रहेगा। इसलिए श्रीकष्ण जन्मस्थान परिसर के सभी मंदिरों में इस बार भगवान श्रीकष्ण का जन्मोत्सव 5 सितंबर को मध्य रात्रि में मनाया जाएगा।
जिला प्रशासन ने भी लाखों श्रद्घालुओं के आने की संभावना के अनुसार सुरक्षा एवं व्यवस्था के व्यापक इंतजाम किए हैं। जिलाधिकारी राजेश कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ़ राकेश कुमार ने बताया कि
श्रीकष्ण जन्माष्टमी पर जन्मस्थान और आसपास के क्षेत्र में कुल मिलाकर 3000 से अधिक जवान तैनात रहेंगे जिनमें से तीन एएसपी, 16 सीओ, 250 दरोगा, 1000 सिपाही, 50 महिला दरोगा, 250 महिला सिपाही, दो टीआई, सात टीएसआई, 70 गोपनीय शाखा के लोग, पांच बम निरोधक दस्ते, फायर ब्रिगेड़, 12 कंपनी पीएसी सहित अन्य सुरक्षा से जुड़े लोग जन्मस्थान के बाहरी जोन में तैनात किए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button