अन्तर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन में अंबेडकर स्मारक का उद्घाटन करेंगे PM मोदी

ambedkar_650x425_102515070209दस्तक टाइम्स/एजेंसी- नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले माह होने वाले अपने ब्रिटेन यात्रा के दौरान वहां बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर के स्मारक का उद्घाटन करेंगे. दलितों को जोड़ने का प्रयास करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को अपनी ब्रिटेन यात्रा के संदर्भ में कहा कि वह उस दौरान वहां स्थित डॉ भीम राव अंबेडकर के उस मकान का एक स्मारक के रूप में विधिवत उद्घाटन करेंगे जिसमें बाबा साहब कभी रहा करते थे और जो अब भारत की सम्पत्ति बन गया है.

दलितों, पीड़ितों, पिछड़े वर्ग के उत्थान में बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के योगदान को रेखांकित करते हुए PM मोदी ने कहा, ‘मैं इस बार ब्रिटेन की यात्रा के लिए बहुत रोमांचित हूं. उसका विशेष कारण है. कुछ सप्ताह पूर्व मैं मुंबई में बाबा साहेब अम्बेडकर की चैत्य भूमि के पास एक भव्य स्मारक का शिलान्यास करने गया था और अब लंदन में जिस घर में बाबा साहेब अम्बेडकर रहते थे वह भारत की संपत्ति बन गया है, उसका विधिवत रूप से उदघाटन करने के लिए जा रहा हूं.’

आकाशवाणी पर मन की बात कार्यक्रम में अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा, ‘दलित हो, पीड़ित हों, शोषित हों, वंचित हों, पिछड़े हों, कठिनाइयों से जिंदगी गुजारने वाले किसी भी भारतीय के लिए बाबा साहेब अम्बेडकर का यह भवन इस बात की प्रेरणा देता है कि अगर इच्छा शक्ति प्रबल हो तो संकटों को पार करके भी अपने जीवन को आगे बढ़ाया जा सकता है, शिक्षा प्राप्त की जा सकती है.’ उन्होंने कहा कि लोगों को यह महसूस होगा कि यही वह जगह है जिस जगह पर बैठकर बाबा साहेब अम्बेडकर ने तपस्या की थी. ‘भारत सरकार और राज्य सरकारें समाज के दलितों ,आदिवासियों और पिछड़े वर्गो के होनहार बच्चों को छात्रवृत्ति देती हैं जो विदेश पढ़ने जाते हैं. भारत सरकार भी होनहार दलित युवक युवतियों को प्रोत्साहन देती है. मुझे विश्वास है कि जब ब्रिटेन में भारत से हमारे बच्चे जाएंगे तो बाबा साहेब अम्बेडकर का ये स्थान उनके लिए तीर्थ क्षेत्र और प्रेरणा भूमि बन जाएगा.

हरियाणा में एक दलित परिवार के घर को उच्च वर्ग के लोगों द्वारा आग लगाये जाने की घटना के परिपेक्ष में मोदी द्वारा मन की बात में अंबेडकर के जिक्र को महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

 

Related Articles

Back to top button