अन्तर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन में हंग असेंबली: बहुमत से 12 सीटें दूर रह गईं थेरेसा मे, बोलीं- इस्तीफा नहीं दूंगी

ब्रिटेन में आम चुनाव के लिए वोटिंग खत्म हो चुकी है। किसी भी पार्टी को बहुमत न मिलने से हंग पार्लियामेंट पक्का हो चुका है। इसके अलावा थेरेसा मे की कंजर्वेटिव पार्टी ब्रिटेन की सबसे बड़ी पार्टी बन चुकी है।  
ब्रिटेन में हंग असेंबली: बहुमत से 12 सीटें दूर रह गईं थेरेसा मे, बोलीं- इस्तीफा नहीं दूंगी

ये भी पढ़ें: किसान आंदोलन : राहुल बोले मृतक किसानो को मिले शहीदों का दर्ज़ा

बहुमत हासिल करने के लिए किसी भी पार्टी को 326 सीटों की जरूरत थी। ब्रिटेन की कंजर्वेटिव पार्टी को 314 सीटें मिली हैं जबकि लेबर पार्टी को 261 सीटें मिली हैं। 

अगर वोदों की बात की जाए तो-
कंजर्वेटिव पार्टी- 314
लेबर पार्टी- 261
लिबरल डेमोक्रेट- 12 
स्कॉटिश नेशनल पार्टी- 35
डेमोक्रेटिक यूनिएनिस्ट पार्टी-10
अन्य-12

गुरुवार को जारी एग्जिट पोल एग्जिट पोल में ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे की कंजर्वेटिव पार्टी को 326 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया था जबकि जेर्मी कोबिन की लेबर पार्टी को 266 सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा था। 

एग्जिट पोल्स के अनुमान के बाद ही लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन टेरीजा मे से इस्तीफा मांग की थी, जिससे टेरेसा ने इंकार कर दिया था। जबकि टेरीजा मे ने ये चुनाव समय से पहले करवाए थे ताकि वो संसद में अपनी स्थिति मजबूत कर सकें।

बता दें कि 2015 के आम चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी को 331 पर जीत मिली थी जबकि लेबर पार्टी को 232 सीटों पर। गौरतलब है कि ब्रिटेन में करीब 4.58 करोड़ मतदाता हैं। ब्रिटेन में संसद का कार्यकाल पांच साल का होता है। हालांकि ब्रिटेन में आम चुनाव तीन साल पहले कराए गए हैं। इससे पहले 2015 में वहां चुनाव हुए थे। 

 

Related Articles

Back to top button