स्वास्थ्य

ब्रेस्‍ट कैंसर से जुड़ी जरुरी बातें और इससे बचने के उपाय

दस्तक टाइम्स/एजेंसी-
BreastCancerAwarenessदुनिया भर में ब्रेस्‍ट कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने बहुत से प्रयत्न किए जा रहें हैं। इसमें शरम की कोइ बात नहीं है क्‍योंकि भारत में ब्रेस्‍ट कैंसर की बीमारी बड़ी तेजी के साथ पैर पसार रही है और अगर आप इस बात पर चर्चा करने से मुंह मोड़ लेंगी तो यह आपके लिये खतरनाक साबित हो सकता है। यह बीमारी न केवल रोगी बल्‍कि उससे जुडे़ लोंगो की भी जिंदगी को भी जड़ से उखाड़ फेकती है। बोस्टन के हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के अनुसार, 2012 से 2030 तक भारत को ब्रेस्ट कैंसर पर 20 अरब डॉलर खर्च करने की जरूरत है। आईए जानते हैं कि किस तरह से इस खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है।
1. एक्सरसाइज
शारीरिक गतिविधि करने से शरीर की चर्बी कम होती है जिसके कारण एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन हार्मोंस स्त्रावित होते हैं। फैट कोशिकाएं ही कैंसर संबंधी ट्यूमर या गाँठ बढ़ने के लिए ज़िम्मेदार होती हैं। इसलिए एक्सरसाइज करने से आप वास्तव में ब्रेस्ट कैंसर से बच सकते हैं। इसके अलावा घर के काम करना भी एक अच्छा उपाय है।
2. शराब के सेवन से बचें
कुछ अध्ययनों से पता चला है कि शराब का सेवन करने से भी ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है। संभव हो तो शराब के सेवन से बचें।
3. स्तनपान
जिन महिलाओं ने अपने बच्चे को स्तनपान नहीं करवाया है, उन्हें ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा ज्यादा रहता है। इसकी तुलना में जिन महिलाएं ने अपने बच्चे को स्तनपान करवाया है, उन्हें ये खतरा कम रहता है।
4. ज्यादा वज़न न बढ़ने दें
ब्रेस्ट कैंसर का अन्य कारण मोटापा या वज़न ज्यादा होना भी है। जिस कारण महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की संभावना बढ़ जाती है। अत: वज़न बहुत अधिक न बढ़ने दें जिससे ब्रेस्ट कैंसर की संभावना कम हो जाए।
5. संतुलित आहार लें
संतुलित आहार लें जिसमें फल और सब्जियां शामिल हों तथा वसा युक्त खाद्य पदार्थ और कार्बोहाइड्रेट न खाएं। वे महिलाएं जो अधिक वसा युक्त आहार लेती हैं उनमें ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना अधिक होती है।
6. डिब्बाबंद खाद्य/पेय पदार्थों से बचें
डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों में कुछ केमिकल कंपाउंड होते हैं जो एस्ट्रोजन की तरह कार्य करते हैं जिसके कारण महिलाओं में कैंसर की संभावना बढ़ जाती है। बहुत अधिक तापमान पर खाना पकाने से भी इस बीमारी की संभावना बढ़ जाती है।
7. सनलाइट
अध्ययनों से यह भी पता चला है कि सूर्य की रोशनी में जो विटामिन डी होता है वह वह एंटी कैंसर हार्मोंस को उत्तेजित करता है जिसके कारण ब्रेस्ट कैंसर की संभावना कम हो जाती है।

Related Articles

Back to top button