टॉप न्यूज़राज्य

ब्लड बैंक के खून में निकली खराबियां, 5 दिन में 8 लोगों की मौत

नईदिल्ली: पिछले 5 दिन में 8 मरीजों की मौत के पीछे सेठ माखन लाल महावर चेरिटेबल ब्लड बैंक के खून में संक्रमण को कारण माना जा रहा है।ब्लड बैंक के खून में निकली खराबियां, 5 दिन में 8 लोगों की मौत

शुक्रवार को चिकित्सा विभाग की टीम ब्लड बैंक की जांच के लिए पहुंची और 20 दिन का रिकाॅर्ड जब्त कर लिया। टेस्टेड 6 ब्लड ग्रुपों के सैंपल भी लिए हैं। इन्हें कल्चर टेस्ट के लिए जयपुर के एसएमएस हॉस्पिटल भेजा जाएगा। ब्लड बैंक में रखा खून मरीजों को जारी करने पर रोक लगा दी गई है।
जांच रिपोर्ट आने तक टीम ने ब्लड बैंक में उपलब्ध 228 यूनिट कांसन्ट्रेट ह्यूमन आरबीसी (टेस्टेड ब्लड), 478 यूनिट फ्रेश फ्रोजन प्लाज्मा, 185 यूनिट अनटेस्टेड ब्लड की जांच करने एवं 3 यूनिट होल ह्यूमन ब्लड को जारी करने पर रोक लगा दी है।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग निजी अस्पतालों से भी रिकार्ड जुटा रहा है, इसके बाद मृतकों की संख्या में और इजाफा हो सकता है। शुक्रवार दोपहर कटोरी वाला तिबारा निवासी एक महिला की मौत के बाद परिजन सीएमएचओ कार्यालय पहुंचे और उसकी मौत के पीछे भी संक्रमित ब्लड चढ़ाने की आशंका जताई। इसके बाद जांच शुरू की गई। ब्लड बैंक अधिकारियों ने कल्चर रिपोर्ट 14 दिन में आने की बात कही है। 
रिकार्ड जब्त किया है। इसके आधार पर निजी अस्पतालों में मरने वालों की जांच की जाएगी। कांसन्ट्रेट ह्यूमन आरबीसी, प्लाज्मा, होल ह्यूमन ब्लड अनटेस्टेड ब्लड पर रोक लगा दी है। हालांकि 3 यूनिट होल ब्लड भी जारी नहीं किया जाएगा। कल्चर रिपोर्ट संक्रमण को तय करेगी।

Related Articles

Back to top button