टॉप न्यूज़फीचर्डब्रेकिंगराष्ट्रीय

बड़ा खुलासा: 600 स्नाइपर गन से भारतीय सेना पर हमले की साजिश

भारत के खिलाफ पाकिस्तान नई साजिश में जुटा है. एक तरफ पाकिस्तान लाइन ऑफ कंट्रोल पर सीजफायर का उल्लंघन कर सीमा पार से आतंकियों की घुसपैठ कराने की फिराक में है, तो दूसरी तरफ पाक खुफिया एजेंसी आईएसआई ने सीमा पर मौजूद सुरक्षा बलों को निशाना बनाने के लिए 600 हल्के स्नाइपर रायफल यूके से खरीदा है. इन हल्के स्नाइपर रायफल को 600 एसएसजी और मुजाहिद्दीन बटालियन के शार्प शूटर को मुहैया कराया जा रहा है.

बड़ा खुलासा: 600 स्नाइपर गन से भारतीय सेना पर हमले की साजिशखुफिया सूत्रों ने जानकारी दी है कि आईएसआई और पाक आर्मी ने मिलकर यूके से रेंजमास्टर और रेमिंगटन टाइप के 600 लाइट स्नाइपर राइफल खरीदे हैं. सूत्रों के मुताबिक इनका इस्तेमाल पाक आर्मी लाइन ऑफ कंट्रोल पर मौजूद भारतीय सुरक्षा बलों को निशाना बनाने के लिए कर सकती है क्योंकि हाल ही में ऐसे कई उदहारण सामने आए हैं जिसमें पाकिस्तान की आर्मी ने भारतीय सुरक्षा बलों को निशाना बनाने के लिए स्नाइपर का इस्तेमाल किया.

आपको बता दें कि पिछले साल 2018 में स्नाइपिंग के मामलों में करीब 14 सुरक्षाकर्मी शहीद हो चुके हैं. पिछले साल नवंबर में तीन मौतों से पहले सितंबर में भी तीन सुरक्षाकर्मी स्नाइपिंग में शहीद हुए थे. कश्मीर में स्नाइपर अटैक की पहली घटना इस साल 18 सितंबर को पुलवामा में हुई. इसमें एक सीआरपीएफ जवान गंभीर रूप से घायल हुआ. इसके बाद से कश्मीर के त्राल में सशस्त्र सीमा बल का एक जवान शहीद हुआ. स्नाइपर गन से आतंकवादियों ने एक सैनिक और नौगाम के सीआईएसएफ के जवान को भी शहीद कर दिया था.

सूत्रों ने यह जानकारी दी है कि रेंजमास्टर और रेमिंगटन किस्म के लाइट स्नाइपर गन खतरनाक किस्म के हैं जिनको पाकिस्तान ने यूनाइटेड किंगडम से खरीदा है. इनका वजन काफी हल्का होता है जो करीब 16 किलोग्राम के आस पास होता है. वहीं पूरी स्नाइपर गन की लंबाई 48 इंच से ज्यादा नहीं होती है. पाकिस्तान आर्मी के एसएसजी के शार्प शूटर इस गन को फोल्ड कर भी अपने पास रख सकते हैं और जरूरत पड़ने पर सुरक्षा बलों को निशाना बना सकते हैं. यही वजह है कि इस लाइट स्नाइपर गन का इस्तेमाल पाक खुफिया एजेंसी आईएसआई और पाक आर्मी चुपचाप लाइन ऑफ कंट्रोल के उस पार से करने की कोशिश में जुटे हैं. हालांकि भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने ऐसी किसी भी गतिविधि या घटना को अंजाम देने से पहले सुरक्षा बलों को अलर्ट कर दिया है. साथ ही हर एक स्थिति से निपटने की पूरी तैयारी भी कर ली है.

हाल ही में खुफिया एजेंसियों ने ये खुलासा किया था कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई लाइन ऑफ कंट्रोल के उस पार से और इंटरनेशनल बॉर्डर से सुरक्षा बलों को निशाना बनाने के लिए नई-नई योजनाएं बना रहा है. आजतक को खुफिया सूत्रों ने जानकारी दी थी कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई और पाक आर्मी ने सुरक्षा बलों के जवानों को निशाना बनाने के लिए खास तरीके की स्नाइपर गोलियां खरीदी हैं. ये गोलियां स्टील की बताई जा रही हैं.

सूत्रों ने जानकारी दी थी कि पाकिस्तान ऐसी गोलियां उन देशों से खरीद रहा है जो चुपचाप पाकिस्तान को खतरनाक गोलियां मुहैया करा रहे हैं. भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने पाकिस्तान की इसी तरीके की खरीदारी के एक इंटरसेप्ट का भी खुलासा किया था. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने बोस्निया और बेल्जियम से करीब एक लाख राउंड स्नाइपर गोलियां खरीदी हैं जो कि खास तरीके के ट्रेंड स्नाईपिंग करने वाले आतंकवादियों और पाक आर्मी को मुहैया कराई जाएंगी.

ऐसी खुफिया जानकारी है कि पाकिस्तान स्नाइपिंग के जरिए सुरक्षा बलों के जवानों को इंटरनेशनल बॉर्डर और लाइन ऑफ कंट्रोल पर निशाना बनाने की कोशिश करता रहता है. इसके लिए खासतौर पर उसने अपने अलग-अलग बीओपी पर ट्रेंड स्नाइपर को तैनात किया है. एलओसी के उस पार पीओके में पाकिस्तान आर्मी ने माछिल, उरी, तंगधार, पुंछ, बिंबरगली, रामपुर, कृष्णाघाटी और मेंढर के सामने अपने खूंखार स्नाइपर्स तैनात किया है.

Related Articles

Back to top button