अन्तर्राष्ट्रीय

बड़ी खबर: ट्रंप ने आव्रजन कानूनों के कारण सरकार का कामकाज ठप करने की धमकी दी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आव्रजन के मुद्दे पर सरकार का कामकाज ठप करने की धमकी दी है। ट्रंप ने कहा कि यदि अमेरिकी कांग्रेस ने योग्यता आधारित प्रणाली जैसी आव्रजन नीतियों में बड़े बदलाव का समर्थन नहीं किया तो सरकार का कामकाज ठप कर दिया जाएगा।

ट्रंप ने कहा कि खराब आव्रजन कानूनों के कारण अमेरिका आज ‘दुनिया में हंसी का पात्र’ बना हुआ है। राष्ट्रपति ने एक बार फिर अमेरिका में समग्र आव्रजन कम करने के लिए योग्यता आधारित प्रणाली और चेन आव्रजन का आह्वान किया। साल के शुरुआत में वाइट हाउस ने योग्यता आधारित आव्रजन प्रणाली का प्रस्ताव जारी किया था।

यह प्रस्ताव राष्ट्रपति के अपने दल में उत्साहजनक समर्थन न मिलने के कारण कांग्रेस में हरी झंडी हासिल नहीं कर सका था। उन्होंने इस साल की शुरुआत में अतिरिक्त सीमा सुरक्षा के आक्रामक उपायों के बारे में भी प्रस्ताव रखा था। इसमें 25 अरब डॉलर की लागत से अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाना शामिल था।

ट्रंप ने अमेरिकी सीमा की सुरक्षा के बारे में कहा, ‘हम दुनिया में हंसी का पात्र’ बन गए हैं। हमारा आव्रजन कानून दुनिया में सबसे खराब है। इससे पहले ट्रंप ने सोमवार को ट्वीट करते हुए कहा, ‘डेमोक्रेटिक पार्टी के दीवार निर्माण सहित अन्य सीमा सुरक्षा मुद्दों पर मत न देने पर मैं सरकार का कामकाज ‘ठप’ करने को भी तैयार हूं।

एक आदमी के साथ 32 लोग चले आते हैं

इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंटे के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में ट्रंप ने कहा, ‘सीमा सुरक्षा में दीवार निर्माण सहित कई अन्य मुद्दे शामिल हैं। हमें लॉटरी बंद करनी होगी। हमें चेन आधारित आव्रजन बंद करना होगा जो कि एक आपदा की तरह है। आप एक व्यक्ति को देश में लाते हैं और उसके साथ 32 लोग चले आते हैं।’ ट्रंप ने कहा कि मैं और इटली के प्रधानमंत्री दोनों इस बात को लेकर सहमत हैं कि सुरक्षित सीमाएं देश को सुरक्षित बनाती हैं।

Related Articles

Back to top button