अजब-गजबटॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

बड़ी खबर: मोदी सरकार की वो योजनाएं जिनसे बदलने वाली है आपकी जिंदगी, जाने क्या हैं वो योजनायें…

नई दिल्ली – केन्द्र की नरेंद्र मोदी सरकार को तीन साल पूरे हो चुके हैं और लोग अब उनके द्वारा किये गये काम के बारे में बात कर रहे हैं। मोदी सरकार ने वैसे तो देश की दिशा और दशा सुधारने के लिए कई योजनाएं लागू की हैं, लेकिन उनमें से कुछ योजनाएं ऐसी है, जिनकी वजह से लोगों की जिन्दगी में सकारात्मक बदलाव आया और आगे भी यह जारी रहेगा। मोदी सरकार के तीन साल पूरे होने पर आज हम बता रहे हैं उन योजनाओं के बारे में जिनसे हमारी जिंदगी बदल सकती है। Schemes of modi government. 

ये भी पढ़ें: क्या यही है बीजेपी का 3 साल पूरे होने का जश्न….

बड़ी खबर: मोदी सरकार की वो योजनाएं जिनसे बदलने वाली है आपकी जिंदगी, जाने क्या हैं वो योजनायें...स्किल इंडिया –

कौशल भारत और कुशल भारत के सपने को साकार करने के लिए मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) शुरू किया था। इस योजना का उद्देश्य देश के युवाओं में कौशल का विकास कर उन्हें सशक्त बनाना था। मोदी सरकार की स्किल इंडिया के तहत तकरीबन 40 क्षेत्रों में कोर्स उपलब्ध हैं तथा इस योजना के तहत 20 लाख से ज्यादा युवाओं को ट्रेनिंग दी जा चुकी है। आगे अगर इसे ऐसे ही चलाया गया तो इससे देश के पिछड़े और ग्रामीण क्षेत्रों से हुनरमंद लोग सामने आयेंगे।

 ये भी पढ़ें: सोशल मीडिया तक पहुंच गया दीपिका-कटरीना का ये झगड़ा!

डिजिटल इंडिया –

मोदी सरकार का सपना शुरू से ही इंडिया को डिजिटल बनाने का रहा है। सरकार पूरे देश में डिजिटल इंडिया के मॉडल को लागू करना चाहती है। अगर ऐसा हुआ तो इससे एक तरफ तो नकदी का संकट खत्म होगा, तो वहीं दूसरी तरफ इससे कैश के लेन-देन में पारदर्शिता आएगी। सरकार को पूरा जोर कैशलेस सोसाइटी को बढ़ावा देना है जिसके लिए प्रयास किये जा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button