उत्तर प्रदेश

बड़ी खबर: यूपी में भ्रूण लिंग जांच करने वाली डॉक्टर समेत तीन दलाल गिरफ्तार

राजस्थान की पीसीपीएनडीटी टीम ने यूपी के आगरा शहर में छापेमारी कर एक महिला डॉक्टर समेत तीन दलालों को गिरफ्तार कर लिया. ये लोग अवैध रूप से भ्रूण लिंग जांच किया करते थे. टीम ने नर्सिंग होम की रजिस्टर्ड सोनोग्राफी मशीन को भी सील कर दिया है. यह टीम अब अब तक 78 मामलों में कार्रवाई कर चुकी है.

बड़ी खबर: यूपी में भ्रूण लिंग जांच करने वाली डॉक्टर समेत तीन दलाल गिरफ्तारराजस्थान की पीसीपीएनडीटी टीम ने तीसरी बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए आगरा के चोपड़ा नर्सिंग होम पर छापेमारी की. टीम ने मौके पर पहुंच कर भ्रूण लिंग जांच लिप्त महिला डॉक्टर निर्मला चोपड़ा सहित तीन दलालों को रंगे हाथों गिफ्तार किया है. तीनों दलालों की पहचान आगरा निवासी तनीषा शर्मा, अछनेरा निवासी नेत्रपाल और पुष्पेन्द्र ठाकुर के रूप में हुई है. टीम ने अस्पताल की रजिस्टर्ड सोनोग्राफी मशीन को भी सील कर दिया है.

गौरतलब है कि स्वास्थ्य टीम का यह दूसरे राज्य में जाकर 18वां और यूपी में सातवां ऑपरेशन है. यह टीम अब तक 78 ऑपरेशन कर चुकी है. इस साल टीम ने यह 24वीं कार्रवाई की है.

टीम के निदेशक नवीन जैन के मुताबिक, मुखबिर के जरिए उन्हें काफी समय से सूचना मिल रही थी. राजस्थान के भरतपुर और आस-पास के इलाके की महिलाओं को आगरा ले जाकर भ्रूण लिंग जांच कराते थे. सूचना पुख्ता करने बाद टीम ने कार्रवाई की रूपरेखा तैयार की.

इस रैकेट में शामिल लोग पुलिस से बचने के लिए अलग-अलग तरीकों से आगरा पहुंचते थे. इस मामले में पहले दलाल ने लिंग जांच के लिए जाने वाली महिला को सारस चौराहे भरतपुर तक छोड़ा. उसके बाद दूसरा उसे यूपी के फतेहपुर सीकरी लेकर आया. वहां से होते हुए वे लोग आगरा तक पहुंचे.

फिर आगरा के जिला अस्पताल के पास से साईं की तकिया क्षेत्र से मेहर सिनेमा के पास गए. वहां से डॉक्टर चोपड़ा की रिसेप्शनिस्ट तनीशा मेहर उन्हें अस्पताल लेकर गई.

निदेशक नवीन जैन ने बताया कि टीम ने इशारा पाते ही मौके पर दबिश दी और डॉक्टर निर्मल चोपड़ा समेत तीनों दलालों को धरदबोचा. टीम ने गर्भवती महिला से लिए गए रुपये भी बरामद कर लिए हैं. इस संबंध में पीबीआई थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है. आरोपियों को पीसीपीएनडीटी कोर्ट भरतपुर में पेश किया जायेगा.

Related Articles

Back to top button