अन्तर्राष्ट्रीय

भारतीयों पर डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा बयान, बोले- ‘अमेरिकियों से छीन रहे हैं नौकरी, मैं वापस लाउंगा नौकरियां’

104809-donald-trump-indians-in-usa-jobs-us-presidential-runदस्तक टाइम्स एजेंसी/कोलंबिया : अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने की दौड़ में सबसे आगे चल रहे डोनाल्ड ट्रंप ने ‘मंगल के महादंगल’ (सुपर ट्यूजडे) से पहले एक बार फिर भारत और चीन पर आरोप लगाया है कि ये दोनों अमेरिकी लोगों से नौकरियां छीन रहे हैं और उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति निर्वाचित होने पर वे ये नौकरियां वापस लाएंगे।

‘मंगल के महादंगल’ पर ट्रंप का दांव

अपने विवादित बयानों के लिए मशहूर 69 वर्षीय ट्रम्प यहां लोगों की भीड़ आकर्षित कर रहे हैं। उनको उम्मीद है कि वह ‘मंगल के महादंगल’ में कामयाबी हासिल करके सभी 11 राज्यों की प्राइमरी में जीत पा लेंगे। ‘मंगल के महादंगल’ को उस एक या एक से अधिक मंगलवार को कहते हैं जो राष्ट्रपति की उम्मीदवारी के लिए होने वाली उस प्राइमरी से पहले पड़ता है जब सबसे अधिक राज्यों में प्राइमरी चुनाव होता है।

यहां करीब पांच हजार लोगों को संबोधित करते हुए ट्रंप ने ‘फिर से अमेरिका को महान बनाने’ के सपने को बेचा और वादा किया कि भारत, चीन, जापान और मैक्सिको जैसे देशों से नौकरियां वापस लाएंगे, अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार बनवाएंगे, आईएसआईएस को उखाड़ फेकेंगे और ओबामा केयर को बदल देंगे। उनके हर वादे पर समर्थकों ने तालियों की गड़गड़ाहाट से उनका अभिवादन किया और ‘यूएसए, यूएसए’ और ‘ट्रम्प, ट्रम्प’ की नारेबाजी की। ट्रम्प ने पहले भी भारत को उन देशों की सूची में शामिल किया था जो उनके अनुसार अमेरिकियों से नौकरियां छीन रहे है।

विवादित बयानों की बड़ी फेहरिस्त है ट्रंप के नाम

डोनाल्ड ट्रंप इससे पहले भी कई बार विवादित बयान दे चुके हैं। सुर्खियों में बने रहने के लिये ट्रंप ने कभी अमेरिका में मुस्लिमों के प्रवेश पर प्रतिबंध की बात की तो कभी मोनिका लेविंस्की और बिल क्लिंटन के सेक्स स्कैंडल पर बयान दिया। इसके अलावा आईएसआईएस, उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन, हिलेरी क्लिंटन के बाथरूम ब्रेक पर भी विवादित बयान दे चुके हैं।VVVVV

Related Articles

Back to top button