व्यापार

भारतीय महिलाओं से ज्यादा कपड़े खरीदते हैं भारतीय पुरुष- रिपोर्ट

शॉपिंग को हमेशा से ही महिलाओं से जोड़कर देखा जाता है. लेकिन इस मिथक को तोड़ा है भारतीय पुरुषों ने. एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार देश में महिलाओं से कहीं ज्यादा कपड़े खरीदते हैं पुरुष. ऑनलाइन खरीददारी पर हुए शोध में निल्सन मार्केट रिसर्च ने पाया है कि भारत में लगभग 58 प्रतिशत पुरुष कपड़े खरीदते हैं. जबकि बमुश्किल 36 फीसदी महिलाएं ही कपड़ो की खरीददारी करती हैं.

कपड़ों के लिए क्रेजी पुरुष
भारतीयों के ऑनलाइन खरीददारी वाले इस शोध में बताया गया है कि महानगरों के पुरुष सबसे ज्यादा खऱीददारी करते हैं. यहां 29 – 71 फीसदी तक खरीददारी करते हैं. अभी भी देश में मात्र 5 प्रतिशत कपड़े ही बच्चों के लिए खरीदे जाते हैं.

युवा खरीदते हैं कपड़े ज्यादा
इस शोध में यह भी पाया गया है कि सबसे ज्यादा कपड़े युवा खरीदते हैं. इसकी एक वजह यह भी है कि देश में युवा ही सबसे ज्यादा ऐप और इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं. इसका एक और कारण यह भी है कि छोटे शहरों में ज्यादातर फैशन ब्रांड उपलब्ध नहीं हो पाते, जिसकी वजह से लोग ऑनलाइन कपड़े खरीदने में ज्यादा दिलचस्पी दिखाते हैं.

जूते और आभूषण दूसरी सबसे पॉपुलर पसंद
कपड़े के अलावा लोग ऑनलाइन जूते और आभूषणों की खरीददारी करते हैं. ऑनलाइन खरीद में 23 फीसदी खरीददारी इसी कैटेगरी मे होती है. हांलाकि अगर कपड़ों को छोड़ दिया जाए तो भारतीयों के लिए मोबाइल खरीदने के सबसे बेहतर माध्यम ऑनलाइन ही है.

Related Articles

Back to top button