अन्तर्राष्ट्रीय

भारतीय रेस्तरां का ये दुर्लभ मेन्यू कार्ड 7.60 लाख रुपये में बिका, जानिए क्या है इसमें खास

ब्रिटेन में करीब दो सौ साल से भी अधिक समय पहले स्थापित पहले भारतीय रेस्तरां का एक दुर्लभ मेन्यू कार्ड 11,344 डॉलर (75,9,996 रुपये) में बिका। रेस्तरां में खिलाए जाने वाले पकवानों में पाइनेपल पुलाव और चिकन करी जैसे भोजन शामिल हैं।
इस रेस्तरां का नाम हिंदुस्तानी डिनर एंड हुक्का स्मोकिंग क्लब है। इसकी स्थापना शेख दीन मोहम्मद ने 1809 में लंदन के पोटर्मैन स्क्वॉयर में की थी। मूल रूप से बिहार के मोहम्मद एक ब्रिटिश-भारतीय पर्यटक और बिजनेसमैन थे। वह उन शुरुआती लोगों में से एक थे जो भारत से ब्रिटेन आए थे।

भारतीय रेस्तरां का ये दुर्लभ मेन्यू कार्ड 7.60 लाख रुपये में बिका, जानिए क्या है इसमें खास ब्रिटेन के लोगों को भारतीय पकवानों के स्वाद से रूबरू कराने के लिए उन्होंने यह रेस्तरां खोला था। हालांकि रेस्तरां ज्यादा समय तक नहीं चला। 1812 में मोहम्मद दिवालिया घोषित हो गए। उनके बाद नए प्रबंधकों ने रेस्तरां को हिंदुस्तानी कॉफी हाउस नाम दिया और इसे 20 साल तक चलाया। हालांकि यह भी 1833 में बंद होगा।

हस्तलिखित मेन्यू कार्ड

दीन मोहम्मद के रेस्तरां का हस्तलिखित मेन्यू कार्ड एक पुस्तक मेले में 8500 पौंड या 11,344 डॉलर में बिका। मेन्यू कार्ड पर लिखे अन्य पकवानों में मक्की पुलाव, लोबस्टर करी, कूलमाह ऑफ लैंब या वील, रोटी, चटनी शामिल हैं। कार्ड पर कुल 25 भारतीय पकवानों के नाम हैं और इनकी कीमत भी लिखी हुई है। हालांकि रेस्तरां के खानसामे का नाम पता नहीं चल पाया है।

Related Articles

Back to top button