अन्तर्राष्ट्रीय

भारतीय हेलीकॉप्टर अफगानिस्तान के लिए बेहद मददगार है

helicopter_650x400_61454476500दस्तक टाइम्स एजेन्सी/ वाशिंगटन: अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना के एक निवर्तमान कमांडर ने कहा है कि भारत द्वारा काबुल को दिए गए तीन एमआई..35 हेलीकॉप्टरों ने युद्ध प्रभावित देश में उग्रवादियों के खिलाफ अभियान में बहुत मदद की है।

जनरल जॉन कैम्पबेल ने अफगानिस्तान पर कांग्रेस की एक बहस में ‘हाउस आर्म्ड सर्विसेज कमेटी’ के सदस्यों से कहा, अब उनके पास भारत से मिले तीन एमआई..35 हेलीकॉप्टर हैं। जल्द उन्हें चौथा हेलीकॉप्टर मिलेगा जो उनके अभियान को और मजबूती देगा।’’ एमआई..35 वास्तव में एमआई..24 का समग्र उन्नत स्वरूप है, जिसमें सैनिकों को ले जाने की क्षमता के साथ-साथ तोपें भी लगी हैं।

अफगानिस्तान में पिछले 18 माह से अमेरिकी और अंतरराष्ट्रीय बलों की कमान संभाल रहे कैम्पबेल अब सेवानिवृत्त होने वाले हैं। बराक ओबामा ने उनकी जगह लेफ्टिनेंट जनरल जॉन निकोल्सन को चुना है।

जनवरी में भारत ने बहुभूमिका वाले तीन एमआई..35 लड़ाकू हेलीकॉप्टर अफगानिस्तान को दिए थे, जिन्हें अफगान वायुसेना में शामिल कर लिया गया है। इससे देश के सुरक्षा बलों को तालिबान जैसे उग्रवादी समूहों के खिलाफ अभियान में खासी मदद मिली है।

अफगान सरकार, वहां के लोगों के साथ-साथ अमेरिका ने भी युद्ध प्रभावित देश को दिए गए भारत के तोहफे की सराहना की है।

कैम्पबेल से कांग्रेस के रॉब विटमेन ने अफगान वायुसेना की क्षमताओं के बारे में जानना चाहा था, जिसके जवाब में भारत द्वारा दान में दिए गए लड़ाकू हेलीकॉप्टरों का जिक्र हुआ। पिछले साल दिसंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की काबुल यात्रा के दौरान तीनों हेलीकॉप्टर अफगानिस्तान को सौंपे गए थे। चौथा हेलीकॉप्टर भी जल्द ही दे दिया जाएगा।

 

Related Articles

Back to top button