फीचर्डराष्ट्रीय

भारत का PoK में 2 किमी अंदर घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक

dgmo

7 कैम्प पर हमला कर 38 आतंकी मार गिराए; सकते में पाकिस्तान

नई दिल्लीः उरी हमले के बाद भारत ने अपने जवानों की शहादत का पाकिस्तान को मुंह तोड़ जवाब दिया है. डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशन लेफ्टिनेंट जनरल रनवीर सिंह ने कहा कि भारत ने लाइन ऑफ कंट्रोल के पार सर्जिकल स्ट्राइक की है. रनवीर सिंह ने कहा कि भारत ने बहुत ही पुख्ता जानकारी के बाद लाइन ऑफ कंट्रोल के पार आतंकवादी ठिकाने पर हमला कर उसे निस्तोनाबूद कर दिया है. भारत ने 5 आतंकी कैम्प पर हमला किया, भारत ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर की सीमा में 2 किलोमीटर अंदर घुस कर इस ऑपरेशन को अंदाम दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल रात इस पर बैठक की और हमले को मंजूरी दी. उरी हमले के 10 दिन बाद इंडियन आर्मी ने पहली बार लाइन ऑफ कंट्रोल पार की और पाक के कब्जे वाले कश्मीर में घुसकर आतंकियों के लॉन्च पैड्स को तबाह कर दिया। आर्मी ने तो आंकड़े नहीं बताए, लेकिन माना जा रहा है कि सर्जिकल कमांडो स्ट्राइक में कुल 38 अातंकी मारे गए। पीओके के 2 किमी अंदर 7 आतंकी कैम्प्स को भारी नुकसान पहुंचा। इस दौरान क्रॉस फायरिंग में पाक आर्मी के भी 2 सैनिक मारे गए। भारत के इस एलान के बाद पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ ने कहा कि हम अमन चाहते हैं। भारत इसे हमारी कमजोरी न समझे। बता दें कि 45 साल में छठी बार ऐसा हुआ है कि हमारी सेना ने सीमाओं से परे जाकर ऐसी साहसिक कार्रवाई की है। 
डीजीएमओ ने कहा, “भारत को पुख्ता जानकारी मिली थी कि कुछ आतंकवादी लाइन ऑफ कंट्रोल के पार लॉन्चिंग पैड पर इकट्ठा हैं और भारत में घुसपैठ की कोशिश में हैं, इसे देखते हुए भारत ने सीमा के उस पार सर्जिकल स्ट्राइक की.” रनवीर सिंह ने कहा कि भारत किसी भी कीमत पर LoC पर किसी भी तरह के नुकसान को कबूल नहीं कर सकता. इस़की जानकारी पाकिस्तानी डीजीएमओ को दी गई है डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशन लेफ्टिनेंट जनरल ने कहा कि वे उम्मीद करता है कि पाकिस्तान इस मामले में भारत का समर्थन करेगा. इसके साथ ही रनवीर सिंह ने साफ किया कि इस सर्जिकल स्ट्राइक का मकसद आतंकियों को नुकसान पहुंचाना था और अब इसे हम आगे नहीं बढ़ाना चाहते हैं.  यह सर्जिकल ऑपरेशन आतंकियों के खिलाफ शुरु किया गया था, मिली जानकारी के मुताबिक भारत पाकिस्तान के लॉन्चिंग पैड पर आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा था इस बीच पाकिस्तानी सेना ने भारतीय सेना की मदद करने के बजाए आतंकियों को बचाने की कोशिश की और भारतीय सैनिकों पर गोली दागना शुरु कर दिया. यह ऑपरेशन रात 12.30 से सुबह 4.30 बजे चला.
पाकिस्तान की ओर से भी ये माना गया है कि भारत ने हमला किया है. पाकिस्तान के पीएम नावज शरीफ ने इस धटना की निंदा की है साथ ही भारत को उकसाने वाले पाक के पीएम ने कहा है कि हमरी शांति को हमारी कमजोरी ना समझा जाए. आतंकी हमले के बाद भारत के कड़े रुख के बावजूद पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज़ नहीं आ रहा है. पाकिस्तान ने उरी हमले के बाद दूसरी बार संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए जम्मू कश्मीर के हंदवाड़ा और मेंढर में फायरिंग की है. अब सूत्रों के हवाले से खबर है कि भारत 2003 में हुआ पाकिस्तान के साथ सीजफायर समझौता तोड़ सकता है. दूसरी ओर नरेंद्र मोदी ने सीसीएस (कैबिननेट कमेटी ऑन सिक्यूरिटी) की आपात बैठक बुलाई है.

Related Articles

Back to top button