टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

भारत के कई राज्यों में आंशिक सूर्यग्रहण खत्म, इंडोनेशिया में अंधेरा

A total solar eclipse is pictured from the city of Ternate, in Indonesia's Maluku Islands, on March 9, 2016.  A total solar eclipse swept across the vast Indonesian archipelago on March 9, witnessed by tens of thousands of sky gazers and marked by parties, Muslim prayers and tribal rituals.   / AFP / BAY ISMOYO

दस्तक टाइम्स एजेंसी/नई दिल्ली : आज साल का पहला पूर्ण सूर्यग्रहण है लेकिन भारत में इस ग्रहण को आंशिक रूप से ही देखा गया. भारत के कई राज्यों में आंशिक सूर्य़ग्रहण खत्म हो गया है. जबकि, इंडोनेशिया में सुबह का सूरज अंधेरे में डूबा रहा.

इंडोनेशिया में पूर्ण सूर्य ग्रहण का दृश्य

ग्रहण की शुरूआत सूर्योदय के पहले ही हो गई थी. इसी वजह से भारत में आंशिक सूर्य़ ग्रहण का नजारा खास तौर से उत्तर पूर्व राज्यों और पूर्वीय तटीय इलाकों में बसे शहरों से देखा जा सका.

कब होता है सूर्य ग्रहण
पूर्ण सूर्यग्रहण तब होता है, जब सूरज और पृथ्वी के बीच चंद्रमा कुछ इस तरह से आ जाता है कि धरती से देखने पर ऐसा लगे जैसे चंद्रमा ने सूरज को पूरी तरह ढक लिया हो. ऐसी स्थिति में दिन में भी अंधेरा छा जाता है.

टेलीस्कोप से ली गई सूर्य़ग्रहण की तस्वीर

कहां कहां दिखा सूर्य ग्रहण
ग्रहण की खास बात ये है कि ये सूर्योदय के समय ही पड़ा. इसीलिए भारत में आंशिक सूर्यग्रहण का सबसे स्पष्ट नजारा – सिलिगुड़ी, गुवाहाटी, कूचबिहार, पुरी, विशाखापट्टनम, चेन्नई और कन्याकुमारी समेत उन सभी जगहों पर दिखा जो भारत के पूर्वी हिस्से में हैं. इम्फाल में करीब 1 घंटे 21 मिनट तक आंशिक सूर्यग्रहण को देखा जा सका. नेहरू प्लैनेटेरियम की डायरेक्टर डॉ रत्ना श्री ने बाताया कि सूरज को नंगी आंखों से देखना नहीं है. सूर्योदय के समय सीधे सूर्य़ को देखने से हानि हो सकती है. हालांकि फोटो खींच सकते हैं.

पूर्ण सूर्य़ ग्रहण को सुरक्षित ढंग से देखते बच्चे

कब से कब तक रहेगा ग्रहण

भारत में आंशिक सूर्यग्रहण की शुरूआत सुबह करीब 5.30 बजे हुई. वैसे तो इसका असर सुबह लगभग 9 बजे तक रहा. लेकिन, करीब सात-साढ़े सात बजे तक कई राज्यों में ग्रहण खत्म हो गया था. पूर्ण सूर्यग्रहण का पूरा नजारा इंडोनेशिया और सुमात्रा समेत कुछ पूर्वी एशियाई देशों और ऑस्ट्रेलिया के कुछ हिस्सों में नजर आया.

 

Related Articles

Back to top button