अन्तर्राष्ट्रीयटॉप न्यूज़फीचर्ड

भारत के साथ आया US, कहा- विवादित क्षेत्र से गुजर रहा चीन का प्रोजेक्ट

साउथ चाइना सी में लगातार बढ़ रहे चीन के दखल पर विरोध जता रहे अमेरिका ने चीन के इकनॉमिक कॉरिडोर (CPEC) पर भी नाराजगी जताई है। इस विरोध के साथ अमेरिका भारत के साथ खड़ा हो गया है क्योंकि भारत शुरुआत से ही इस प्रोजेक्ट के विरोध में है। पिछले साल मई में चीन ने इसके लिए बेल्ट एंड रोड फोरम नाम से एक कार्यक्रम भी रखा था, लेकिन भारत उसमें शामिल नहीं हुआ। CPEC प्रोजेक्ट कुल 60 बिलियन डॉलर की परियोजना है।
ट्रंप प्रशासन की तरफ से रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने कहा कि CPEC विवादित क्षेत्र से होकर गुजर रहा है। मैटिस ने चीन को चेताते हुए ये भी कहा कि किसी देश को सड़क या बेल्ट का निर्माण करके अपने आपको ऐसा नहीं दिखाना चाहिए कि वह तानाशाह है। दरअसल सीनेटर चार्ल्स पीटर ने मैटिस से एक सवाल पूछा था कि ‘अपने वन बेल्ट-वन रोड प्रोजेक्ट की मदद से चीन अफगानिस्तान में क्या रोल अदा करेगा?’

चीन-पाकिस्तान इकनॉमिक कॉरिडोर (CPEC) चीन के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट वन बेल्ट, वन रोड(OBOR) का हिस्सा है। यह पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) से होकर बन रहा है।

मैटिस पिछले हफ्ते ही भारत आए थे, यहां उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की थी। 

 
 

Related Articles

Back to top button