अन्तर्राष्ट्रीयफीचर्ड

भारत को मिली सफलता, प्रतिबंधित हुआ हाफिज़ सईद का आतंकी संगठन

वॉशिंगटन। भारत को आतंकवाद के विरूद्ध एक बड़ी सफलता मिली है। हालांकि कार्रवाई अमेरिका ने की है लेकिन जो कार्रवाई अमेरिका ने की है उससे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आतंकरोधी मांग करने वाला भारत मजबूत हुआ है। दरअसल अमेरिका ने पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठनों को प्रतिबंधित कर दिया है। प्रतिबंध में आतंकी हाफिज सईद के जमात उद दावा को भी शामिल किया गया है। ट्रेजरी ऑफिस ऑफ फॉरेन असेट्स कंट्रोल ओएफएसी के निदेशक जॉन स्मिथ ने कहा इन पाबंदियों को लगाने का उद्देश्य पाकिस्तान में मौजूद वित्तीय सहायता नेटवर्कों को समाप्त करना है।

भारत को मिली सफलता, प्रतिबंधित हुआ हाफिज़ सईद का आतंकी संगठन

इन्हीं नेटवर्क ने तालिबान,अलकायदा,आईएसआईएस और लश्कर ए तैयबा को आत्मघाती हमलावरों की बहाली और अन्य हिंसक गतिविधियों के लिए वित्तीय सहायता मुहैया कराई थी। स्मिथ ने कहा कि अमेरिका धर्मार्थ और आतंकी गतिविधियों की सुविधा मुहैया करने वाले संगठनों सहित पाकिस्तान और उसके आसपास के क्षेत्रों में मौजूद आतंकवादियों को आक्रामक तरीके से निशाना बनाता रहेगा इस तरह से अमेरिका ने इन आतंकी संगठनों की आर्थिक गतिविधियों को प्रभावित करने का प्रयास किया है और वह चाहता है कि आतंकी नेतृत्व का धन एकत्रित करने वाला नेटवर्क ध्वस्त हो जाए।

ये भी पढ़े: भारतीय राजनयिक ने अदालत में फोटो खींचने पर माफ़ी मांगी

गौरतलब है कि जो प्रतिबंध अमेरिका ने लगाया है वह इस्लामिक स्टेट आॅफ इराक एंड सीरिया और आईएसआईएस खोरासान पर लगाया गया। अमेरिका द्वारा पाकिस्तान में मौजूद आतंकी संगठनों द्वारा हमला किए जाने को लेकर भारत व अफगानिस्तान को चेतावनी दी थी। अमेरिका ने अपना प्रतिबंध आईएसआईएस के खोरासान नेटवर्क पर लगाया है। गौरतलब है कि खोरासान के क्षेत्र में उत्तर पूर्वी ईरान, दक्षिणी तुर्कमेनिस्तान, उत्तरी अफगानिस्तान और भारत का एक भाग शामिल है।

इस तरह का प्रतिबंध लश्कर ए तैयबा,जमात उद दावा,तालिबान ए जमात उल दावा, अल कुरान जेडीक्यू और इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया और आईएसआईएस खोरासन जैसे आतंकी संगठनों पर लगाया गया है। उल्लेखनीय है कि अमेरिका कई बार हक्कानी नेटवर्क और इस्लामिक आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान पर कार्रवाई करने के लिए दबाव बनाता रहा है और उसे ताकीद की जाती रही है कि उसे आतंकवाद के विरूद्ध कार्रवाई करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button