राज्यराष्ट्रीय

भारत ने बनाई देसी एंटी ड्रोन गन,360 डिग्री एंगल तक घूम में सक्षम

जम्मू: पाकिस्तान (Pakistan) की ओर से पिछले काफी समय से ड्रोन (Drone) से किए जा रहे हमले सुरक्षाबलों के लिए चिंता का सबब रहे हैं. हालांकि अब सुरक्षाबलों ने इसका भी तोड़ निकाल लिया है.

भारत ने तैयार की देसी एंटी ड्रोन गन
दरअसल भारतीय सेना ने अब पाकिस्तान (Pakistan) की ड्रोन वाली साजिश नाकाम करने के लिए एक नई गन (Anti Drone Gun) तैयार कर ली है. यह गन पाकिस्तान की ओर से भेजे गए किसी भी फ्लाइंग ऑब्जेक्ट को मार गिराने में सक्षम है. इस तकनीक के साथ 3 इंसास राइफल्स को देसी तकनीक के साथ इस तरह जोड़ा गया है कि ट्रिगर दबाने पर एक साथ तीनों गन अपने टारगेट पर फायर कर सकती हैं.

रात-दिन बरसा सकती है गोलियां
एक गन की मैगजीन में 20 राउंड यानी 20 गोलियां आती हैं. इस प्रकार जब तीनों गन (Anti Drone Gun) एक साथ फायर करती हैं तो एक मिनट में लगातार 60 गोलियां निकलकर दुश्मन ड्रोन को मार गिरा सकती हैं. अंधेरे का फायदा लेकर ड्रोन बचने में कामयाब न हो जाए. इसके लिए इन्हीं बुलेट मैगज़ीन में रोशनी करने वाला ट्रेसर बुलेट भी लगाया गया है. यह ट्रेसर बुलेट फायर पोजीशन को बताता रहता है.

360 डिग्री एंगल तक घूम सकती है गन
जानकारी के मुताबिक यह एंटी ड्रोन गन (Anti Drone Gun) करीब 700 से 800 मीटर हवा में 360 डिग्री एंगल तक घूम कर मार कर सकती है. इस खतरनाक मारक क्षमता वाली गन की मार से बचना दुश्मन ड्रोन के लिए मुश्किल होगा. सुरक्षाबलों का मानना है कि इस गन के इस्तेमाल के बाद दुश्मनों को भारतीय सीमा में ड्रग्स और हथियार फेंकने से भी रोका जा सकेगा.

Related Articles

Back to top button