फीचर्डराष्ट्रीय

भारत-पाक में समग्र वार्ता का रास्‍ता खुला, संसद में आज बयान देंगी सुषमा स्‍वराज

96904-sushmनई दिल्‍ली : भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अपने पाकिस्तान दौरे को लेकर गुरुवार को संसद में विस्तृत जवाब देंगी। गौर हो कि सुषमा स्वराज दो दिन का पाकिस्तान दौरा पूरा करके बुधवार रात लौट आई हैं। भारत-पाक के संबंधों को लेकर इस्‍लामाबाद में जो भी बातचीत हुई और वार्ता शुरू करने के फैसले के पीछे की वजह क्या रही, इन दोनों ही मुद्दों पर सुषमा स्वराज आज संसद में दोपहर 12 बजे बयान देंगीं। वह विशेष विमान से बुधवार रात साढ़े ग्यारह बजे दिल्ली पहुंचीं।

अब सभी की निगाहें इस बात पर टिकी हैं कि सुषमा संसद में क्या बयान देती हैं और पाकिस्तान पर भारत कितना भरोसा कर सकता है। भारत-पाक संबंधों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की बातचीत रचनात्मक रूप से हुई और यही एक बड़ा बदलाव है। भारत और पाकिस्तान समग्र रूप से आगे भी बातचीत जारी रखने पर सहमति बनी। उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी पक्ष ने दिखाया कि वे मुंबई हमले की सुनवाई को लेकर भारत की चिंताओं को समझते हैं। पाकिस्तान ने न्यायिक प्रक्रिया तेज करने के लिए कदम उठाने का भरोसा दिलाया है। सुषमा और अजीज की बैठक के बारे में सूत्रों ने कहा कि मुंबई हमले की सुनवाई पर कुछ समय दिया गया।

गौर हो कि सुषमा स्वराज की पाकिस्तानी पीएम के विदेश मामलों के जानकार सरताज अजीज से द्विपक्षीय बातचीत तो हुई ही, साथ ही साथ उनकी मुलाकात पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ से भी हुई। जहां उन्होंने कहा कि भारत अपने पड़ोसी देशों के साथ अच्छे रिश्ते चाहता है। बाद में सुषमा ने ऐलान किया कि दोनों देशों के बीच सभी मुद्दों पर कॉम्प्रिहेन्सिव बायलेटरल डायलॉग यानी समग्र बातचीत का सिलसिला एक बार फिर से शुरू होगा, जो 2008 के मुंबई हमलों के बाद बंद हो गया था। दोनों देशों के साझा बयान में पाकिस्तान ने मुंबई हमले की सुनवाई में तेजी लाने का भरोसा दिलाया है। इस बार के साझा बयान की खास बात कश्मीर शब्द का जिक्र नहीं होना है। इससे पहले सितंबर में NSA लेवल की बातचीत के एजेंडे में पाकिस्तान कश्मीर शब्द जोड़ना चाहता था, जिस पर भारत ने सख्त ऐतराज जताया था और बाद में बाचतीत रद्द हो गई थी। साझा बयान में दोनों देशों की ओर से आतंकवाद की निंदा और इसके खिलाफ मिलकर लड़ने की बात कही गई है।

पाक दौरे के दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से भी मिलीं। इस मुलाकात के दौरान दोनों ने उर्दू, हिंदी और पंजाबी में बात की। विदेश मंत्री ने बाद में शरीफ की मां, पत्नी, बेटी और पौत्री से मुलाकात की।

 

Related Articles

Back to top button