राष्ट्रीय

भारत में धड़ल्ले से बिक रहा नेपाल का ये ‘नशा’

प्रतिबंधित नेपाली सिगरेट खुकरी भारतीय बाजार में धड़ल्ले से बिक रही है। भारत-नेपाल की खुली सीमा का फायदा उठाकर तस्कर महाकाली के अवैध रास्तों से सिगरेट को भारतीय बाजार में पहुंचा रहे हैं। नेपाली सिगरेट के भारतीय सिगरेट से सस्ती एवं नशीली होने से बाजार में इसकी मांग ज्यादा है। बिना टैक्स दिए भारत आ रही नेपाली सिगरेट से भारत सरकार को प्रतिवर्ष 13 करोड़ से अधिक के राजस्व का नुकसान हो रहा है।

भारतीय बाजार में धड़ल्ले से बिक रहा नेपाल का ये 'नशा'

नेपाल में बनने वाली खुकरी सिगरेट भारत में पूरी तरह से प्रतिबंधित है, लेकिन पिथौरागढ़ में जिले की दुकानों में यह सिगरेट आसानी से उपलब्ध है। सूत्रों के अनुसार सिगरेट की पेटियों को रात में महाकाली नदी में ट्यूब के जरिये भारत पहुंचाया जाता है। इसके बाद तस्कर इसे जिला मुख्यालय सहित जिले भर की दुकानों में सप्लाई करते हैं।

कुछ वर्ष पहले तक भारत-नेपाल सीमा पर झूलाघाट कस्बे में नेपाली सिगरेट पकड़े जाने के कई मामले सामने आए थे, लेकिन पिछले तीन सालों से एक भी मामला नहीं पकड़ा गया है।

प्रतिबंधित सिगरेट काफी मात्रा में पहुंच रही है भारत

भारत-नेपाल सीमा पर अवैध आवाजाही एवं तस्करी रोकने के लिए एसएसबी, कस्टम और नागरिक पुलिस को तैनात किया गया है। इसके बावजूद पिथौरागढ़ शहर और जिले के बाजारों में यह प्रतिबंधित सिगरेट काफी मात्रा में पहुंच रही है।

पिछले एक वर्ष में एसएसबी ने दो बार कानड़ी गांव के पास भारत से नेपाल जा रही बीड़ी पकड़ी  है। खुकरी सिगरेट का कोई भी मामला पकड़ में नहीं आया है। इस समय एसएसबी की कुछ कंपनियां जम्मू कश्मीर चुनाव के लिए गई हैं। वापस आने के बाद नदी के किनारे रात में पेट्रोलिंग बढ़ाई जाएगी।
– प्रदीप सिंह रावत, निरीक्षक, 55वीं वाहिनी ए कंपनी

प्रतिबंधित नशीली वस्तुओं को बेचना गैर कानूनी है। इस पर रोक लगाने के लिए शीघ्र ठोस कार्रवाई की जाएगी।
-रामचंद्र राजगुरु, पुलिस अधीक्षक, पिथौरागढ़

Related Articles

Back to top button